गर्मी में बाल हो गए हैं एकदम चिपचिपे तो ये 4 चीजें करने से हेयर हो जाएंगे शाइनी और हेल्दी

Garmiyon me balon ki care kaise karen : गर्मी के मौसम में पसीने के कारण बालों के चिपचिपे होने और डल होने की परेशानी बढ़ जाती है. इस मौसम में बालों क देखभाल के लिए खास उपाय अपनाने की जरूरत होती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Hair care tips : गर्मियों में बालों की देखभाल करने के आसान तरीके.

Summer Hair Care Tips: लंबे लहराते खूबसूरत बाल ( hair) हर किसी को पसंद होते हैं. ये किसी की भी सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करते हैं.  हर लड़की लंबे सिल्की और खूबसूरत बाल चाहती है. हालांकि आजकल बिगड़ती लाइफ स्टाइल, (Lifestyle) फूड हैबिट्रस और पौल्यूशन के कारण बाल झड़ने और बेजान होने की समस्या से बढ़ती जा रही है. खासकर गर्मी (Summer) के मौसम में पसीने के कारण बालों के चिपचिपे, डल और फ्रिजी होने की परेशानी बढ़ जाती और उन्हें खूबसूरत बनाए रखना मुश्किल लगने लगता है. हालांक गर्मी के मौसम में कुछ उपायों से बालों को खूबसूरत बनाए रखा जा सकता है. बालों को नियमित रूप से ऑयलिंग, हेयर मास्क और टॉवले ट्रीटमेंट की मदद से सॉफ्ट और सिल्की रखने में मदद मिल सकता है. आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में बालों ( Hair care in summar) की खूबसूरती बरकरार रखने के टिप्स….

Advertisement
IAS एक्सपर्ट विकास दिव्यकीर्ति सर से जानिए बच्चों के पढ़ने का सही समय, दिन में पढ़ें या रात मेंगर्मी में बालों की देखभाल ( Hair care in summar)वीक में दो बार ऑयलिंग

बालों के लिए ऑयलिंग बहुत जरूरी होती है. गर्मी के मौसम में इसकी जरूरत और बढ़ जाती है. इससे स्कैल्प के अंदर तक नमी पहुंचने लगता है और बालों के जड़ों तक भरपूर पोषण पहुंचता है. गर्मी के मौसम में हर वीक कमसे कम दो आर ऑयलिंग करें.

बालों की कंडीशनिंग

गर्मी की कंडीशनिंग के लिए दूध का यूज करना चाहिए. इसके लिए दूध को अपनी हथेली पर लें और बालों पर उसकी जड़ों से लेकर लेंथ पर अप्लाई करें.

Advertisement
टॉवेल हीटिंग

टॉवेल हीटिंग ट्रीटमेंट से बालों की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. इसके लिए तौलिए को गर्म पानी में डाले और उसे निचोड़ कर बालों के ऊपर लपेट लें. इससे स्कैल्प के अंदर पोषक तत्वों की पहुंच हो पाती है जिसका असर बालों की सेहत पर नजर आती है.

Advertisement
बालों को दें पोषण

रात में सोने से पहले बालों पर एलोवेरा जेल में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर अप्लाई करना चाहिए. इसस इन चीजों को  फायदा पूरी रात बालों का मिलता रहे. गर्मी के मौसम मे हेयर मास्क लगाने से भी बाल सुलझे और मैनेजबल रहते हैं. इसके लिए दही में बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे बालों पर अप्लाई करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Topics mentioned in this article