महीने भर में कम हो जाएगा 20 किलो वजन! अपना लें बाबा रामदेव का ये आयुर्वेदिक डाइट प्लान

बाबा रामदेव के मुताबिक, उनका यह आयुर्वेदिक डाइट प्लान (Baba Ramadev Ayurvedic Diet Plan) वजन कम करने में बेहद कारगर है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Baba Ramdev's Weight Loss Tips: लोगों में वजन बढ़ना और मोटापा एक आम समस्या बन गया है. हर मोटा इंसान अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और वो इससे निजात पाना चाहते हैं. वहीं, कई फिट लोग भी हैं, जो अपने वजन को और भी कम करने (Weight Loss) में लगे हुए हैं. मोटापे से कई बीमारियों को दावत मिलती है और लोग परेशानी में आ जाते हैं. मोटापे से परेशान लोगों के लिए बाबा रामदेव का एक आयुर्वेदिक डाइट प्लान है, जिसे हम आपको बताने जा रहे हैं. बाबा रामदेव के मुताबिक, उनका यह आयुर्वेदिक डाइट प्लान (Baba Ramadev Ayurvedic Diet Plan) वजन कम करने में बेहद कारगर है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

फिजिकल ही नहीं मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है योग, जानिए डिप्रेशन से राहत दिलाने वाले पावरफुल योगासन

ब्रेकफास्ट में खाएं दलिया  (Eat Porridge for Breakfast)

बाबा रामदेव की आयुर्वेदिक डाइट के मुताबिक, ब्रेकफास्ट में दलिया खाने से वजन तेजी से कम होता है. यह दलिया गेहूं, मूंग, बाजरा, चावल, अजवाइन और तिल को मिलाकर तैयार करना है. यह दलिया खाने से देर तक भूख नहीं लगेगी. रही बात पोषक तत्वों की तो यह दलिया उनकी कमी पूरी कर देगा. दलिया आपके अन्य फूड के कंजप्शन को कम करेगा.



लौकी का जूस पिएं ( Drink Bottle Gourd Juice)

बाबा रामदेव मानते हैं कि अगर मोटापे पर कंट्रोल करना है, तो रोजाना लौकी का जूस पिएं. लौकी के जूस में फाइबर होता है. यह भूख को कंट्रोल करता है. ऐसे में वजन पर कंट्रोल करने के लिए दिन की शुरुआत लौकी का जूस पीकर करें. इससे शरीर दिन भर एक्टिव भी रहेगा और कोई बीमारी भी पास में नहीं भटकेगी.  

अश्वगंधा के पत्तों को चबाएं (Chew Ashwagandha Leaves)

अश्वगंधा के पत्तों  को नियमित रूप से चबाएं. इससे एक महीने में 15 से 20 किलो वजन आसानी से कम हो जाएगा. अश्वगंधा के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फैट को तेजी से काटने का काम करते हैं. इसलिए सुबह, दोपहर और शाम को अश्वगंधा की तीन पत्तियों को रोजाना चबाएं और इसे अपनी जीवनशैली में शामिल करें.

Advertisement

Advertisement

Featured Video Of The Day
Amit Shah Jammu Kashmir: Naushera में अमित शाह: कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर का अधिकार छीना...'
Topics mentioned in this article