एक्सपर्ट के बताए इन 3 चीजों से तैयार आयुर्वेदिक पानी पूरा दिन सिप-सिप करके पीने से बालों के झड़ने और इर्रेग्यूलर पीरियड से मिलेगी निजात

Herbal drink : चिया के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, त्वचा को नुकसान से बचाते हैं और इसे स्वस्थ और जवां बनाए रखते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
चिया बीज अपने उच्च कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन सामग्री के कारण निरंतर ऊर्जा प्रदान करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं.

Ayurvedic water in hir fall :  क्या आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं, पीरियड क्रैम्प बहुत ज्यादा होते हैं, समय से पीरियड नहीं आता है और स्किन ढीली पड़ रही है, तो इन सब समस्याओं से निपटने के लिए हम यहां पर एक ऐसा एक्सपर्ट नुस्खा शेयर करने जा रहे हैं, जो आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. न्यट्रिशनिस्ट रचना मोहन ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर fit.with.rachna पर एक आयुर्वेदिक ड्रिंक साझा किया है, जिससे न सिर्फ स्किन, हेयर और अनियमित पीरियड की परेशानी से राहत मिलेगी बल्कि कई फायदे शरीर को होंगे. तो चलिए बिना देर किए फटाफट आपको यहां पर इस पानी को बनाने की सामग्री और तरीका बताते हैं. 

थोड़ी देर चलने पर शरीर जा रही है थक, बॉडी में हो गई है विटामिन बी12 की कमी, यह जूस करेगा आपकी मदद

आयुर्वेदिक वॉटर

Advertisement

इस पानी को बनाने के लिए आपको दालचीनी, नींबू रस और चिया सीड एक बॉटल पानी में भिगोकर रात भर रख दीजिए. फिर अगली सुबह में इस पानी को सिप-सिप करके पूरा दिन पीजिए. आप इसे रेग्यूलर पीते हैं, तो फिर आपको पीरियड, बाल और स्किन से जुड़ी परेशानी से निजात मिलेगा ही साथ ही वजन कम करने में भी यह आपकी पूरी मदद कर सकता है. 

Advertisement

चिया के पोषक तत्व

  • चिया के बीज फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं.
  • पानी में भिगोकर सेवन करने पर चिया बीज में फाइबर की उच्च मात्रा के कारण जेल जैसा पदार्थ बनता है. यह जेल मल त्याग को नियमित रखकर और कब्ज को रोककर पाचन में सहायता करता है.
  • चिया बीज अपने उच्च कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन सामग्री के कारण निरंतर ऊर्जा प्रदान करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं. इन्हें पानी में भिगोकर खाने से ऊर्जा मिलती है और शारीरिक गतिविधियों के दौरान सहनशक्ति बढ़ती है.
  • चिया के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, त्वचा को नुकसान से बचाते हैं और इसे स्वस्थ और जवां बनाए रखते हैं. इनमें आवश्यक फैटी एसिड भी होते हैं जो त्वचा की नमी को बढ़ाते हैं और रूखेपन और जलन को कम करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Bihar: जहरीली शराब से मरने वालों का बढ़ आंकड़ा, अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article