अश्वगंधा पाउडर शरीर के लिए होता है कई तरीकों से लाभकारी, यहां जानिए

Ashwagandha ke fayde : शोध के आधार पर अश्वगंधा के 8 संभावित लाभ यहां दिए गए हैं जिसके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
Home remedy : कुछ सबूत बताते हैं कि यह नींद की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है.

Ashwagandha powder benefits : अश्वगंधा का वानस्पतिक नाम विथानिया सोम्नीफेरा है, और इसे "इंडियन जिनसेंग" और "विंटर चेरी" सहित कई अन्य नामों से भी जाना जाता है. अश्वगंधा का पौधा पीले फूलों वाला एक छोटा झाड़ी है जो भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है. लोग चिंता और प्रजनन संबंधी समस्याओं सहित विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए पौधे की जड़ या पत्तियों के अर्क या पाउडर का उपयोग करते हैं. शोध के आधार पर अश्वगंधा के 8 संभावित लाभ यहां दिए गए हैं जिसके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए. 

किचन में रखे राशन में लग जाते हैं कीड़े? अब से अपनाइए ये हैक्स 

अश्वगंधा खाने के लाभ

शोध से पता चलता है कि अश्वगंधा की खुराक तनाव और चिंता से राहत दिलाने में मदद कर सकती है.  58 प्रतिभागियों के साथ एक छोटे से अध्ययन में, जिन लोगों ने 8 सप्ताह तक 250 या 600 मिलीग्राम अश्वगंधा अर्क लिया, उनमें प्लेसबो लेने वालों की तुलना में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर काफी कम हो गया था.

- कुछ सबूत बताते हैं कि अश्वगंधा कुछ हद तक अवसाद सहित अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित 66 लोगों में अश्वगंधा के प्रभावों को देखा, जो अवसाद और चिंता का अनुभव कर रहे थे. उन्होंने पाया कि जिन प्रतिभागियों ने 12 सप्ताह तक प्रतिदिन 1,000 मिलीग्राम अश्वगंधा अर्क लिया, उनमें प्लेसबो लेने वालों की तुलना में अवसाद और चिंता में अधिक कमी आई. 

- मधुमेह वाले लोगों में 5 क्लीनिकल ​​अध्ययनों सहित 24 अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि अश्वगंधा के उपचार से रक्त शर्करा, हीमोग्लोबिन A1c (HbA1c), इंसुलिन, रक्त लिपिड और ऑक्सीडेटिव तनाव मार्करों में काफी कमी आई है.

- कई लोग आरामदायक नींद को बढ़ावा देने के लिए अश्वगंधा का सेवन करते हैं, और कुछ सबूत बताते हैं कि यह नींद की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. उदाहरण के लिए, 65-80 वर्ष की आयु के 50 वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि 12 सप्ताह तक प्रति दिन 600 मिलीग्राम अश्वगंधा की जड़ लेने से प्लेसबो उपचार की तुलना में जागने पर नींद की गुणवत्ता और मानसिक सतर्कता में काफी सुधार हुआ.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Iran Presidential Election: क्या ईरान की सियासत बदल देंगे नए राष्ट्रपति? | Masoud Pezeshkian
Topics mentioned in this article