यह जड़ी बूटी कमजोर शरीर वालों के शरीर में जान फूंक देती है, बॉडी हो जाती है एनर्जेटिक और एक्टिव

इस आर्टिकल में हम उन लोगों के लिए अश्वगंधा के क्या फायदे हैं बताने वाले हैं, जिन्हें बहुत ज्यादा कमजोरी और थकान महसूस होती है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Ashwagandha ke fayde : आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटी हैं जिनके सेवन से हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है. जिसमें सबसे ज्यादा पॉपुलर अश्वगंधा है. इस जड़ी बूटी में ऐसे पोषक तत्व हैं जो आपके हेयर, स्किन, पेट आदि से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर करने में सक्षम है. यही नहीं यह आपकी मेंटल हेल्थ को भी बेहतर करता है. इस आर्टिकल में हम उन लोगों के लिए अश्वगंधा के क्या फायदे हैं बताने वाले हैं, जिन्हें बहुत ज्यादा कमजोरी और थकान महसूस होती है. 

सुबह एक ही बार में पेट साफ कर देगा ये चूर्ण, बस एलोवेरा जेल में 3 चीजें मिक्स करके 1 चम्मच रोज रात में है खाना

अश्वगंधा के फायदे

- अश्वगंधा का सेवन करने से मांसपेशियों में होने वाला खिंचाव, ऐंठन सब दूर होता है और कमजोरी और थकान भी दूर होती है. जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर (Immune system) है उनके लिए तो अश्वगंधा किसी रामबाण से कम नहीं है.

- अश्वगंधा पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने का भी काम करता है. अश्वगंधा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन के फ्री रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता देते हैं. जिससे आपके चेहरे पर निखार आता है. 

- वहीं, जो लोग अवसाद (depression) और अनिद्रा से परेशान हैं उनके लिए अश्वगंधा बहुत लाभकारी है. यह पाउडर अनिद्रा से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसको विंटर चेरी (winter cherry) के नाम से भी जाना जाता है. 

- इसके अलावा कोलेस्ट्रोल को भी कम करने में मदद करता है. यह गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ावा देता है और गंदे को बाहर निकाल फेंकता है. यह जोड़ों के दर्द और सूजन को भी कम करने का काम करता है. आपको बता दें कि अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी के साथ एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article