धूप के कारण चेहरे का निखार हो गया है कम, तो टैनिंग हटाने के लिए लगाएं घर की ये 2 चीजें मिलाकर 

चेहरे पर टैनिंग होने पर त्वचा का निखार खोया हुआ नजर आने लगता है. ऐसे में यहां जानिए किन चीजों को चेहरे पर लगाने से टैनिंग कम होने में असर दिखता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Skin Care: गर्मियों की तेज धूप टैनिंग का कारण बनने लगती है. वहीं, सर्दियों की धूप सेंकने पर भी टैनिंग हो जाती है. ऐसे में मौसम चाहे कोई भी हो, व्यक्ति को टैनिंग (Tanning) का शिकार होना ही पड़ता है. इससे स्किन का निखार खोया हुआ नजर आता है, चेहरे की रंगत गहरी हो जाती है और ऐसा लगता है जैसे मैल जमने लगा है. आमतौर पर टैनिंग शरीर के हर उस हिस्से में हो जाती है जो धूप की चपेट में आता है, लेकिन व्यक्ति हाथ-पैर तो ढक्कर रख लेता है लेकिन चेहरे को धूप से हर वक्त ढके रहना मुश्किल होता है. ऐसे में चेहरे से टैनिंग कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. 

निखर जाएगी त्वचा अगर लगा लिए ये 5 फेस पैक्स, चेहरे पर आ जाती है चांदी सी चमक

टैनिंग के घरेलू उपाय | Tanning Home Remedies 

हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और औषधीय गुण टैनिंग को कम करते हैं. टैनिंग हटाने के लिए इस चलते हल्दी को त्वचा पर लगाया जा सकता है. एक चम्मच शहद लेकर उसमें एक चम्मच ही हल्दी मिला लें. इस मिश्रण को एकसाथ मिलाकर चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन पर नमी नजर आती है और चेहरा खिल जाता है. 

कटोरी में एक चम्मच भरकर दही लें और उसमें एक चम्मच ही हल्दी और शहद मिला लें. इस पेस्ट को मिक्स करके चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और धोकर हटा लें. चेहरा निखर जाता है. इस फेस मास्क (Face Mask) को हफ्ते में 1 से 2 बार लगाने पर टैनिंग हल्की होने में असर दिखता है. 

Advertisement

दूध की मलाई में बेसन, नींबू का रस और पानी मिलाकर तैयार किया गया जाता है. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर धोकर हटाया जाता है. यह फेस पैक चेहरे से हल्के हाथों से छुड़ाएं और धोकर हटा लें. इससे स्किन पर जमी टैनिंग कम होती है. 

Advertisement

टैनिंग या दाग-धब्बों को कम करने में आलू के रस को रामबाण माना जाता है. आलू के रस के ब्लीचिंग गुण स्किन को निखारते हैं और इन गहरे धब्बों को हल्का करने में असर दिखाते हैं. एक कच्चा आलू लेकर घिस लें. अब घिसे हुए आलू को निचोड़ें और इस रस को चेहरे पर रूई की मदद से लगाकर चेहरा धोकर साफ करें. स्किन निखर जाएगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Mpox Virus: भारत में Monkeypox का दूसरा मामला | जानिए कितना हो सकता है खतरनाक | WHO | Top News
Topics mentioned in this article