सोने से पहले Apple Cider Vinegar पीने के हैं कई सारे फायदे, हेल्थ बेनिफिट्स जान चौंक जाएंगे आप

Home remedy : क्या आप जानते हैं कि सेब के सिरके का सेवन सुबह उठने के बाद तो करना ही चाहिए लेकिन सोने से पहले भी इसे पीने के ढेर सारे फायदे हैं. अगर इन फायदों के बारे में नहीं जानते तो चलिए जान लेते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
Apple cider vinegar वजन कम करने, शुगर, एलर्जी आदि में फायदेमंद होते हैं.

Apple Cider Vinegar benefits : एप्पल साइडर विनेगर से होने वाले फायदों से तो हम सभी वाकिफ हैं. ये ना सिर्फ वजन घटाने (weight loss) के लिए किसी वरदान से कम है बल्कि ये आपकी स्किन (skin) और बालों (hair) के लिए भी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. एप्पल साइडर विनेगर पीने के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं. दरअसल इसमें विटामिन बी, एसिटिक एसिड के साथ-साथ साइट्रिक एसिड की भी भरपूर मात्रा होती है. आपने देखा होगा कि अक्सर डाइटिशियन या न्यूट्रीशनिस्ट खाली पेट सुबह एप्पल साइडर विनेगर पीने की सलाह देते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि सेब के सिरके का सेवन सुबह उठने के बाद तो करना ही चाहिए लेकिन सोने से पहले भी इसे पीने के ढेर सारे फायदे हैं. अगर इन फायदों के बारे में नहीं जानते तो चलिए जान लेते हैं.. 

एप्पल साइडर विनेगर के हेल्थ बेनिफिट्स

-एप्पल साइडर विनेगर पीने से सांसो की बदबू और तमाम तरह की एलर्जी से छुटकारा मिल सकता है..एप्पल साइडर विनेगर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है.

-अगर वजन नहीं घट रहा है तो अपनी डाइट में एप्पल  साइडर विनेगर को शामिल करें. वजन घटाने में बहुत मददगार है सेब का सिरका.

-एसिडिटी, जलन, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है एप्पल साइडर विनेगर.

जानें एप्पल साइडर विनेगर लेने का क्या है सही तरीका

-जब भी आपको एप्पल साइडर विनेगर पीने की सलाह दी जाती है तो उसे पानी के साथ पीने को कहा जाता है.  एप्पल साइडर विनेगर को कभी सीधा नहीं पीना चाहिए.

-एप्पल साइडर विनेगर को पतला करके पीने से गले को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता.

-बिना पानी के एप्पल साइडर विनेगर पीने से आपके पेट को नुकसान पहुंच सकता है.

-सुबह उठने के बाद एप्पल साइडर विनेगर पीने के अलावा रात को सोने से पहले कम से कम 15ml सिरके को दो चम्मच पानी में मिलाकर पीने के गजब के फायदे हैं.

-अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह की समस्याओं से अपने आप छुटकारा मिल सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Bihar: जहरीली शराब से मरने वालों का बढ़ आंकड़ा, अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत | Breaking News