सेब ही नहीं इसका सिरका होता है बहुत फायदेमंद, इन बीमारियों के इलाज में आता है काम

आज इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बताने वाले हैं कि आखिर सेब का सिरका खाने से कितना फायदा होता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
इसके एंटीबैक्टीरियल गुण एक्जेमा जैसी त्वचा की परेशानी से छुटकारा दिलाता है. 

Apple cider vinegar : सेब का सिरका लोग खाना पकाने और सफाई सहित कई उद्देश्यों के लिए उपयोग करते हैं. सेब साइडर सिरका का सेवन कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है. आज इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बताने वाले हैं कि आखिर सेब का सिरका खाने से कितना (consuming seb sirka benefits) फायदा होता है. सलाद में खाई जाने वाली इस सब्जी का जूस आपके सेहत के लिए है रामबाण, गर्मियों में जरूर पिएं 

सेब का सिरका खाने के कितने फायदे 

वजन घटता है - weight loss

सेब के सिरके का सेवन वजन नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. 2018 के एक छोटे से अध्ययन के लिए, 39 लोगों ने 12 सप्ताह के लिए अपने दैनिक आहार से 250 कैलोरी कम कर दी. जबकि कुछ प्रतिभागियों ने केवल कैलोरी में कटौती की, अन्य प्रतिभागियों ने प्रतिदिन 1 औंस सेब साइडर सिरका का भी सेवन किया.

Advertisement

टाइप 2 मधुमेह - blood sugar

इसको पीने से मधुमेह रोगियों का ब्लड शुगर मेंटेन रहता है. एक शोध के अनुसार ब्लड शुगर कम होने लगता है आहार में शामिल करने से. वहीं, इसको पीने से कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ कंट्रोल में रहता है. 

स्किन रखे चमकदार - glowing skin

इसको पीने से शरीर से कई बीमारियां दूर होती हैं. इससे फेस पर चमक आती है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण एक्जेमा जैसी त्वचा की परेशानी से छुटकारा दिलाता है. 

पाचन रखे दुरुस्त - improve digestive system

इसको पीने से आपका हाजमा दुरुस्त रहता है. इससे पाचन बेहतर होता है. गैसे से जुड़ी समस्या में ये रामबाण इलाज करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Gadgets 360 With Technical Guruji: Lenovo Legion Go, Meta AI भारत में, और iOS 18 Beta 2
Topics mentioned in this article