Parenting tips : अनुष्‍का शर्मा से जानें कैसे बच्चों की सेहत और डिसिप्लिन बनाएं रखें एक साथ

अपने बच्चों को जीवन के मूल्य सिखाने के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "मेरी बेटी बहुत छोटी है, और मुझे नहीं लगता कि मैं उसे सीधे तौर पर कुछ सिखा सकती हूं. बच्चे हमारी ही एक्टिविटी से सीखते हैं, वो देखते हैं हम दूसरों के प्रति कितना कृतज्ञ हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Parenting tips : अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने अपनी निजी जिंदगी को हमेशा प्राइवेट रखा है. अपने बच्चों को लाइमलाइट से रखते हैं. हालांकि, मुंबई के एक कार्यक्रम में अभिनेत्री अपनी निजी जिंदगी को लेकर खुलकर बात की. जिसमें उन्होंने अपने बच्चों की परवरिश को लेकर कई खुलासे किए. इस दौरान अनुष्का ने कहा कि वह और पति विराट बेटी वामिका के साथ शाम 5:30 बजे खाना खा लेते हैं. क्योंकि उनकी बेटी वामिका को डिनर जल्दी करना पसंद हैं. उन्होंने आगे कहा कि अक्सर हम और बेटी वामिका घर पर अकेले होते थे. इसलिए, मैं जल्दी सो जाती थी, जिसके धीरे-धीरे फायदे नजर आने लगे. इससे मुझे सुबह में तरोताजा महसूस होता था.

Ganesh chaturthi 2024 : बप्पा से जुड़ी ये बातें जरूर समझाएं अपने बच्चों को, जीवन के हर कदम पर आएंगी काम

Advertisement

उन्होंने आगे बताया कि बच्चों के लिए एक निश्चित दिनचर्या रखना बहुत जरूरी है. इसलिए मैं बच्चों की रूटीन को लेकर बहुत सजग रहती हूं. असल में हम एक परिवार के रूप में बहुत यात्रा करते हैं. इस दौरान मेरे बच्चे अपने जीवन में कई बदलावों का अनुभव करते हैं. इसलिए, उनके लिए एक रूटीन सेट करके, उन्हें डिस्पलीन में रखती हूं.

Advertisement
Advertisement

अनुष्का ने आगे बताया कि भोजन का समय निश्चित है. चाहे हम कहीं भी हों, हम एक ही समय पर खाते हैं और एक ही समय पर सोते हैं. इससे खुद को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

Advertisement

उन्होंने यह भी बताया कि वह और उनके पति अपने बच्चों के लिए खुद खाना बनाते हैं ताकि वे अपनी मां की बनाई रेसिपी अगली पीढ़ी तक पहुंचा सकें. अभिनेत्री ने यह भी बताया कि वह और विराट "परफेक्ट पैरेंट्स" बनने में विश्वास नहीं करते बल्कि दोनों अपने बच्चों के सामने हर बात की शिकायत करते हैं, ताकि उन्हें लगे कि उनमें खामियां हैं जिसे सही करना जरूरी है. अनुष्का के अनुसार, इससे बच्चों पर परफेक्ट बनने का दबाव कम होता है.

अपने बच्चों को जीवन के मूल्य सिखाने के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "मेरी बेटी बहुत छोटी है, और मुझे नहीं लगता कि मैं उसे सीधे तौर पर कुछ सिखा सकती हूं. बच्चे हमारी ही एक्टिविटी से सीखते हैं. वो देखते हैं हम दूसरों के प्रति कितना कृतज्ञ हैं. 

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?
Topics mentioned in this article