माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों को इस तरह हल्का कर सकते हैं पुरुष, Skin Care के लिए अपनाना शुरू कर दें ये टिप्स

Men's Skin Care: पुरुषों को भी अपनी स्किन का सही ख्याल रखने की जरूरत होती है. माथे पर वक्त से पहले ही उम्र के निशान ना दिखें और पहले से जो लकीरें हैं वो हल्की हो जाएं इसके लिए कुछ टिप्स को अपनाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
Forehead Lines Remedies: इन एंटी-एजिंग टिप्स को अपना सकते हैं पुरुष. 

Men's Skin Care: उम्र बढ़ाने के साथ ही चेहरे पर लकीरें और झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं. महिलाएं हों या पुरुष दोनों को ही इस दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. हालांकि, महिलाएं झुर्रियां होने से पहले से ही अपनी स्किन का ख्याल रखना शुरू कर देती हैं, एंटी एजिंग क्रीम (Anti-aging cream) और सीरम आदि का इस्तेमाल करती हैं, साथ ही स्किन टाइटनिंग और झुर्रियां (Wrinkles) कम करने वाले फेस पैक आदि भी लगाती हैं, लेकिन पुरुषों का स्किन केयर मुंह धोने से शुरू और मॉइश्चराइजर पर खत्म हो जाता है. पुरुषों के लिए यहां कुछ ऐसे ही टिप्स दिए गए हैं जो उनकी स्किन को निखारने, एजिंग साइंस कम करने और माथे से लकीरों (Forehead Lines) को हल्का करने में मदद करेंगे. 


पुरुषों के लिए माथे की लकीरें हल्की करने के टिप्स | Tips For Men To Reduce Forehead Lines

  • धूप में बहुत ज्यादा निकलने से परहेज करें. इससे स्किन डैमेज हो सकती है.
  • सुबह क्लेंजर या फेस वॉश से मुंह धोने के बाद मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन जरूर लगाएं. 
  • हफ्ते में एक बार अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करें. चेहरा एक्सफोलिएट करने का मतलब है स्क्रब (Scrub) का इस्तेमाल करना. 
  • स्क्रब करने के लिए आप बाजार से स्क्रब खरीद सकते हैं या कॉफी में शहद मिलाकर चेहरे पर 1 से 2 मिनट के लिए घुमाएं और पानी से धो लें. 
  • झुर्रियों को हल्का करने के लिए एलोवेरा जेल भी लगाया जा सकता है. 
  • केले का मास्क (Banana Mask) भी झुर्रियों को कम कर सकता है. इसके लिए आधा केला लेकर अच्छे से मसल लें. चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक इस केले को लगाए रखें और फिर चेहरा हल्के गर्म पानी से धो लें. 
  • अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करें जो एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर हों. चिया सीड्स, टमाटर, ओटमील, अदरक, अंडे का सफेद भाग, एवोकाडो और शकरकंदी आदि खाएं. 
  • हफ्ते में एक बार खीरे में एलोवेरा जेल, दही और नींबू का रस मिलाकर फेस पैक (Face Pack) तैयार करें और चेहरे पर लगाएं. यह फेस पैक स्किन टाइटनिंग (Skin Tightening) में मदद करता है. 
  • एक अंडे के पीले भाग में 2 चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद होता है. इसमें पानी की कुछ बूंदे भी मिलाई जा सकती हैं. इस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने Hathras हादसे के पीड़ित परिवारों से मिलकर सुनी उनकी व्यथा
Topics mentioned in this article