इस योग मुद्रा को करने से आंखों पर चढ़े मोटे चश्मे का नंबर हो जाएगा कम, ऐसे करना होता है ये योगासन

Weak eye sight : यहां पर एक योग मुद्रा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको करने से आंख पर चढ़े चश्मे का नंबर कम हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Eye care tips: प्राण मुद्रा शरीर में जल, अग्नि और पृथ्वी को संतुलित रखता है.

Eye sight boosting yog mudra : आजकल स्क्रीन टाइम बढ़ने के कारण कम उम्र में ही आंखों पर मोटा चश्मा चढ़ जा रहा है. जो लोग वर्किंग हैं उनको 8 से 9 घंटे लैपटॉप की स्क्रीन के सामने गुजारना पड़ता है. ऐसे में इससे निकलने वाली ब्लू रेज आंखों की सेहत पर बुरा असर डालती हैं. इसलिए आप कुछ- कुछ देर में सीट से उठकर टहल लीजिए. ऐसा करने से आपकी आंखो को आराम मिलेगा और खतरनाक ब्लू किरणों का भी असर कम होगा. इसके आलावा यहां पर एक योग मुद्रा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको करने से आंख पर चढ़े चश्मे का नंबर कम हो सकता है.

हल्दी में इस चीज को मिलाकर करिए ब्रश दांतों में लगे कीड़ों का हो जाएगा खात्मा

आंख की रोशनी तेज करने के लिए योग मुद्रा | Best yogasan for eye care

प्राण मुद्रा | pran mudra benefits 

1-यह मुद्रा अगर आप करते हैं तो आपकी आंखो से पावर वाला चश्मा उतर सकता है. इसको करने से आंख की रोशनी तेज होगी साथ ही आंख से जुड़ा रोग भी दूर रहेगा.

2- इस अभ्यास को करने से नाड़ी से जुड़ा रोग दूर रहता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster tips) को मजबूत करता है. इससे खून भी साफ होता है. यह शरीर की कमजोरी को भी दूर करता है. यह दिमाग को भी शांत रखता है.  

Advertisement

3- प्राण मुद्रा शरीर में जल, अग्नि और पृथ्वी को संतुलित रखता है. प्राण मुद्रा का ये अभ्यास भूख और प्यास को भी नियंत्रित करने का काम करता है. इस मुद्रा से एकाग्रता भी बढ़ती है. विद्यार्थी वर्ग को यह मुद्रा रोज करनी चाहिए. 

Advertisement

कैसे करें प्राण मुद्रा | how to do Pran mudra

कनिष्ठा, अनामिका और अंगूठे के शीर्ष को मिलाएं. बाकी सभी उंगलियों को सीधी रखें. इसे आप 45 मिनट तक करें हर रोज.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीट के लिए 12 उमीदवार मैदान में NDA Vs MVA के बीच होगा मुकाबला
Topics mentioned in this article