आंख की सूजन, गड्ढे और कालेपन को कम कर सकती हैं ये सब्जी, रामबाण घरेलू उपाय है

Under eye dark circle : आगे हम आपको आर्टिकल में 4 घरेलू आई केयर रेमेडी के बारे में बताने वाले हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
इस नुस्खे को आप हफ्ते में 2 से 3 दिन अप्लाई कर लेती हैं, तो दो हफ्ते के अंदर आंखों का घेरा हल्का पड़ जाएगा. 

Eye care tips : लंबे समय तक लैपटॉप की स्क्रीन देखने के कारण आंख के नीचे काले गड्ढे जैसा सर्कल बन जाता है. जिसको कम करने के लिए लोग कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. जबकि इसका इलाज घर की किचन में आसानी से मिल सकता है. आगे हम आपको आर्टिकल में 4 घरेलू आई केयर रेमेडी के बारे में बताने वाले हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं. रात में इस पत्ती को चबाकर सोइए, 1 महीने में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, हर कोई पूछेगा इतनी चल्दी कैसे हुए लंबे बाल 

आई केयर रेमेडी

आलू (potato for under eye dark circle) आपकी आंखों के नीचे के गड्ढों को भरने में कारगर साबित हो सकता है. बस आप आलू आधा काटकर अपनी आंखों के नीचे रख लीजिए. इससे आंखों की थकान तो दूर होगी ही साथ ही कालापन भी कम होगा.

खीरा (cucumber in eye care) भी इसमें मददगार साबित होता है. इसके अलावा आप दूध में कॉटन को भिगोकर आंखों के नीचे रख लीजिए. इससे भी आपकी थकान दूर हो सकती है और आंखों का कालापन भी कम पड़ेगा.

Advertisement

ऑलिव ऑयल में आप एलोवेरा जैल मिलाकर आंखों के नीचे लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. इससे आपकी आंखें रिलैक्स होंगी और कालापन भी कम पड़ेगा. 

Advertisement

यह पेस्ट भी लगाएं

01 चम्मच कॉफी पाउडर में, 01 चम्मच एलोवेरा जैल, 01 चम्मच शहद अच्छे से मिला लीजिए. फिर आप एक कॉटन पैड को आधा काटकर मिश्रण में भिगो लीजिए. इसके बाद आप इसे आपनी आंखों के नीचे लगा दीजिए. 15 मिनट तक इसे लगाकर रखिए. इसके बाद आप कॉटन पैड हटाकर हल्का मसाज कर लीजिए. फिर आप साफ पानी से धो लीजिए. 

इस नुस्खे को आप हफ्ते में 2 से 3 दिन अप्लाई कर लेती हैं, तो दो हफ्ते के अंदर आंखों का घेरा हल्का पड़ जाएगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case की FIR में विश्व हरि भोले बाबा का नाम क्यों नहीं? | Sach Ki Padtaal
Topics mentioned in this article