घर पर बने आंवला शैंपू से करें हेयर वॉश, डैमेज हुए बाल 1 महीने में हो सकते हैं रिपेयर काले, घने और लंबे भी

आप इसका सेवन जूस, चटनी और आयरन के रूप में कर सकते हैं, इसके अलावा आप आंवले के शैंपू से हेयरवॉश करके भी अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Amla shampoo recipe :  अपने रूखे और बेजान बालों में फिर से अगर आप जान फूंकना चाहते हैं, तो फिर आपके लिए आंवले से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. इसको आप कई तरीके से बाल की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं, जैसे- जूस, चटनी और मुरब्बे के रूप में कर सकते हैं. इसके अलावा आप आंवले के शैंपू से हेयरवॉश करके भी अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं. इसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकती हैं. बनाने की विधि और सामग्री आगे आर्टिकल में बताया जा रहा है...

अगर आपकी बेटी की उम्र 12 साल से ऊपर हो गई है, तो उसे ये 5 बातें जरूर सिखाएं

कैसे बनाएं आंवला शैंपू

इसको बनाने के लिए आपको 6 रीठा, 8 शिकाकाई और 8 आंवला चाहिए. 

बनाने की विधि

अब आप इन सारी सामग्री को रातभर पानी में भिगोकर रख दीजिए. फिर अगले दिन पानी में उबाल लीजिए. आप इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दीजिए. जब मिक्सचर नॉर्मल हो जाए तो एक कपड़े पर इस मिश्रण को डालकर पानी छान लीजिए. अब इस पानी को स्टोर कर लीजिए. यह शैंपू लगभग 15 दिन तक चल सकता है. अब आप जब बाल धोएं तो इस शैंपू से करिए. आपको बता दें कि इस होममेड शैंपू को आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकती हैं. 

आंवला शैंपू बनाने के फायदे

  • आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करते हैं, जिससे बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है.
  • इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खुजली और जलन से छुटकारा दिलाकर स्कैल्प को आराम पहुंचाने का काम करते हैं. 
  • रीठा की तरह ही शिकाकाई भी एक बेहतरीन क्लींजर है, जो आपके स्कैल्प से नैचुरल ऑयल हटाए बिना बाल की सफाई करते हैं.
  • आपको बता दें कि आंवला आयरन का रिच सोर्स होता है, जो कि बालों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8