जिन लोगों को है ये 5 समस्याएं तो ना करें कभी आंवले का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है भारी

Gooseberry ke nuksan : हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. किसी चीज का अगर फायदा है तो उसके नुकसान भी हैं. ऐसा जरूरी नहीं है कि हर चीज सबके शरीर पर एक समान फायदा पहुंचाए. ऐसे में चलिए जानते हैं किन लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
l

Amla side effects : पोषक तत्वों से भरपूर आंवले को लोग लड्डू, चूर्ण, मुरब्बा, जूस, अचार, चटनी के रूप में सेवन करते हैं. आंवले में भरपूर मात्रा में  एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है. इसके खाने से बाल और त्वचा की सेहत बहुत अच्छी बनी रहती है. हालांकि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. किसी चीज का अगर फायदा है तो उसके नुकसान भी हैं. ऐसा जरूरी नहीं है कि हर चीज सबके शरीर पर एक समान फायदा पहुंचाए. ऐसे में चलिए जानते हैं किन लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए.

आंवला खाने का नुकसान | Eating amla side effects

- आंवले का सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिन्हें गैस की समस्या रहती है. क्योंकि इसके अम्लीय गुण हार्टबर्न और पेट में जलन की परेशानी पैदा करते हैं.

- सर्दी जुकाम में भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. जिसके कारण यह बॉडी टेंपरेचर को बिगाड़ देता है. इसका सेवन त्रिफला के रूप में शहद और गरम पानी के साथ करते हैं.

- अगर आपकी किसी तरह की सर्जरी होने वाली है तो इसको बिल्कुल ना खाएं. क्योंकि इसके एंटीप्लेटलेट गुण ब्लीडिंग की परेशानी को बढ़ा सकते हैं. इसलिए सर्जरी के दो हफ्ते पहले आंवला खाना छोड़ दीजिए.

- लो ब्लड शुगर (low blood sugar) में भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे हाइपोग्लाइसीमिया का जोखिम बढ़ सकता है. वहीं, जो लोग अंग्रेजी दवाईयां खा रहे हैं बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन ना करें.

- जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आंवले में मौजूद कुछ तत्व शरीर में डिहाइड्रेशन को बढ़ा सकते हैं. इससे आपके बालों में रूसी और खुजली की भी परेशानी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिवाली से पहले बाजारों में बढ़ी रौनक, रोजाना खरीदारों की लग रही भीड़

Featured Video Of The Day
Animation और Content Creation के प्रशिक्षण के लिए सरकार खोलेगी IIT के स्तर का Centre Of Excellence