डायबिटीज बढ़ती ही जा रही है तो यह छोटी सी सब्जी खाना कर दें शुरू, कोलेस्ट्रॉल और मेटाबॉल्जिम भी होगा बेहतर

Ways to consume amla : डायबिटीज को कंट्रोल रखना बेहद जरुरी होता है. अगर इसे कंट्रोल ना किया जाए तो शरीर कई बीमारियों का भी शिकार होने लगता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Gooseberry benefits : यह सब्जी डायबिटीज को कर देगा कंट्रोल.
नई दिल्ली ::

आज के समय में सभी का लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि ना टाइम पर खाना और ना ही नींद पूरी होना हो गया है. इंसान किसी ना किसी चीज से परेशान रहता है. जिसकी वजह से कई बीमारियों का शिकार हो जाता है. ज्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल रखना बेहद जरुरी होता है. अगर इसे कंट्रोल ना किया जाए तो शरीर कई बीमारियों का भी शिकार होने लगता है. डायबिटीज को नेचुरल तरीकों से भी कंट्रोल किया जा सकता है. आपको इसके लिए अपनी डाइट में एक खास चीज को शामिल करना होगा. वो है आंवला. आंवला में विटामिन सी और कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. आंवले में उच्च मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में भी किया जाता है.

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों सनस्क्रीन लगाने के बाद ड्राई दिखती है स्किन, जानिए Sunscreen लगाने के सही तरीके के बारे में 

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है


आवंला ब्लड शुगर के लेवल को रेगुलेट करने में मदद करता है. जिससे शरीर में अचानक से ग्लूकोज का लेवल बढ़ने का रिस्क नहीं रहता है. इसी वजह से रोजाना एक आंवले का सेवन करना चाहिए.

Advertisement
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है


आंवले में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जैसे कि विटामिन सी. विटामिन सी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के द्वारा पैनक्रिएटिव सेल्स को नुकसान पहुंचने से बचाता है. रोजाना आंवले का सेवन फायदेमंद होता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है


आंवले का सेवन हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है. इससे दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी मैनेज करता है. कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना भी शरीर के लिए सही नहीं होता है. मगर कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाए तो वजन बढ़ने जैसी समस्या होने लगती है. अगर आपको डायबिटीज हो गई है तो आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर लें.

Advertisement


मेटाबॉल्जिम बूस्ट करता है


आंवले का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. साथ ही इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो आपको बीमार पड़ने से बचाते हैं. आंवले का स्वाद हल्का खट्टा और थोड़ा कड़वा होता है जो ब्लड में शुगर की मात्रा को बढ़ने नहीं देता है और शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
PM मोदी पहुंचे रूस, Putin से कई मुद्दों पर होगी बातचीत
Topics mentioned in this article