हर तेल लगाने के बाद भी सफेद बाल नहीं जा रहे हैं तो अब दादी के नुस्खे के अनुसार घी में मिला लें ये 4 चीजें, काले हो जाएंगे सारे हेयर

शरीर में मिनरल की कमी विटामिन और प्रोटीन की कमी से भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. कुछ खास चीजों को अगर हम अपने डाइट में शामिल करेंगे तो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Pre Mature Grey Hair: हाल के समय में बालों का सफेद होना आम बात है. छोटी उम्र से लेकर बड़ी उम्र के लोगों के बाल सफेद हो जा रहे हैं. ऐसे बच्चे जिनकी अभी बाल सफेद होने की उम्र नहीं है उनके बाल भी सफेद (White Hair) हो जा रहे हैं. बाल सफेद होने के बाद लोग अक्सर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट (cosmetic product) या फिर किसी डॉक्टर से मिलते हैं. लेकिन इसका कारण जानने के लिए सबसे पहले हमें अपने (healthy diet) डाइट में बदलाव करना चाहिए. हमारे शरीर में ऐसे पोषक तत्व हैं जिनकी कमी से बाल सफेद होने लगते हैं. इसके अलावा खान-पान का सही ना होना या हार्मोनल इंबैलेंस और स्ट्रेस भी बाल सफेद हो जाते हैं.

शरीर में मिनरल की कमी विटामिन और प्रोटीन की कमी से भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. कुछ खास चीजों को अगर हम अपने डाइट में शामिल करेंगे तो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकते हैं और बालों का झड़ना भी कम हो सकता है. हम इस खबर में कुछ ऐसी जानकारी दे रहे हैं.

एड़ियां बुरी तरह फट गई हैं और कोई भी दवाई काम नहीं कर रही है तो यह सफेद चीज रगड़ लें, कोमल और सुंदर हो जाएंगे पैर

Advertisement

Photo Credit: Dr. Chaitali Rathod Instagram

सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे  | Home remedy for grey hair

  • एक्सपर्ट कहते हैं कि सफेद बालों को कम करने के लिए आप घी में ब्राह्मी, करी पत्ते, भृंगराज और आंवला को मिलाकर खा सकते हैं. इसे रात में सोते समय या सुबह खाली पेट खाएं. इसे एक चम्मच घी में मिलाकर खाना है. आंवला में एंटीफंगल एंटीबैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह बालों की जड़ों को अच्छे तरीके से पोषण देता है. उन्हें सफेद होने से बचाता है और झड़ने से भी रोकता है. आंवला में पाए जाने वाले पोषक तत्व बाल और स्किन दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.
  • भृंगराज में विटामिन ए, विटामिन डी, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं.
  • ब्राह्मी बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट मिनरल और विटामिन पाया जाता है. ब्राह्मी स्कैल्प को आराम भी देता है और स्ट्रेस को भी कम करता है. स्ट्रेस से बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं.
  • बालों के लिए करी पत्ता भी फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, विटामिन b6 पाया जाता है. इससे डैंड्रफ की समस्या कम होती है और बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं. डॉक्टर बताते हैं कि यह मिश्रण स्ट्रेस और इन्फ्लेमेशन को कम करता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है. हमने जो भी जानकारी आपको दी है यह बालों को झड़ने और बालों के समय से पहले सफेद होने से रोकने में बहुत कारगर है, आप इसे आजमा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Soulfree- Disabled Persons के समान अधिकार के लिए पहल
Topics mentioned in this article