फिटनेस के साथ करीना कपूर के लिए प्रेग्नेंसी में खाना भी है जरूरी

Kareena Kapoor speaks to NDTV Swirlster on her fitness mantra during her second pregnancy and how Taimur Ali Khan is just like her

Advertisement
Read Time: 27 mins
K

जब करीना कपूर ने सैफ अली खान के साथ अपनी दूसरी प्रेग्नेंसी की अनाउंसमेंट की, तो ये खबर सुनकर उनके फैंस बेहद खुश हुए. इतना ही नहीं, अब तो फैंस को स्टार बेबी नंबर 2 का भी बेसब्री से इंतजार हैं, फिल्मों के साथ-साथ करीना कपूर खान अपने वर्कआउट को लेकर भी काफी डेडिकेटेड हैं. हाल ही में NDTV Swirlster टीम ने करीना कपूर के साथ उनकी दूसरी प्रेग्नेंसी को लेकर खास बातचीत की.

NDTV Swirlster: परिवार और खुद के लिए साफ सुथरी और ताज़ा चीजों का चुनाव करना आपके लिए कितना जरूरी है ?

Kareena Kapoor: मैं हमेशा स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में बहुत सजग रही हूं. मेरे लिए स्वच्छ और ताजा भोजन खाना बहुत जरूरी है. मुझे लगता है कि यह सभी पर लागू होता है. विशेष रूप से महामारी के बीच, जिस तरह से प्रोडक्ट्स को मैनेज किया जा रहा है और पैक किया जाता है ये बहुत जरूरी है. यह भी एक कारण था जिसने मुझे प्राइड ऑफ कॉज के करीब पहुंचाया. खेत से आपके दरवाजे तक बिना किसी मानवीय स्पर्श के जिस तरह से दूध, घी और दही के प्रोडक्ट्स को पैक किया जाता है ये बहुत अद्भुत है. भोजन जितना ताजा होगा उतना ही ज्यादा आपके शरीर को पोषण मिलेगा.

Advertisement
Advertisement

NDTV Swirlster: क्या गर्भवती होने से आपके खाने या पीने के तरीके में बदलाव आया है?

Kareena Kapoor: वास्तव में नहीं, क्योंकि मैं हमेशा स्वस्थ रही हूं. मैं वही खाना खा रही हूं जो मैं पहले भी खा चुकी हूं. स्वस्थ रहना जरूरी है. लेकिन मैं सुबह और दोपहर के भोजन के दौरान दही जरूर खाती हूं. ध्यान रखें कि आप हमेशा अपने आहार में सब्जियों को शामिल करें. यदि आप अपने घर का खाना, रोटी सब्ज़ी, दाल चवाल और दही को थोड़े से घी के साथ खाते हैं, तो आप अपने अधिकांश पोषक तत्वों को प्राप्त कर रहे हैं. स्वस्थ रहने के लिए एक साधारण आहार पर्याप्त से अधिक है.

Advertisement

NDTV Swirlster: आपको अपनी पहली गर्भावस्था से लेकर अपनी दूसरी गर्भावस्था तक क्या सबक लेंगी?

Kareena Kapoor: अपनी पहली गर्भावस्था के साथ मैंने अंत तक काम किया और मैं अभी भी काम कर रही हूं. मैं वास्तव में अभी एक फिल्म की शूटिंग कर रही हूं, इसलिए यह सीखना बहुत ही रोचक है कि मैं अभी भी गर्भवती होने के दौरान काम कर सकती हूं और फिल्म की शूटिंग कर सकती हूं. मुझे लगता है कि मैं निश्चित रूप से इस समय बहुत अधिक तैयार और सचेत हूं.

Advertisement

(Also Read: Kareena Kapoor's Pretty Maternity Update Includes Her Pregnancy Glow And A Checked Kaftan)

NDTV Swirlster: प्राइड ऑफ कॉउज उत्पादों का उपयोग करने के लिए आपकी पसंदीदा डिश क्या है?

Kareena Kapoor: मुझे अपने परांठे और दाल चवाल में घी डालना बहुत पसंद है. लेकिन मुझे निश्चित रूप से आटे का हलवा खाना बहुत पसंद है जो हमेशा घी के शुद्ध रूप में पकाया जाता है. तो यह प्राइड ऑफ कॉज निश्चित रूप से मेरी पसंदीदा डिश है. दही चावल मेरा मुख्य भोजन है, चावल के साथ सबसे गाढ़ा नमकीन दही खाने बहुत पसंद है मुझे.

NDTV Swirlster: आप अच्छी तरह से खाने और फिट रहने के बीच संतुलन कैसे बनाए रखती हैं?

Kareena Kapoor: एक स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए, अपने भोजन की योजना पहले से बनाना हमेशा बेहतर होता है. मैं आमतौर पर सुबह में अपने भोजन की योजना बनाती हूं, इसलिए मुझे पता है कि मैं दोपहर के भोजन के लिए क्या खाने जा रही हूं या क्या मैं बीच में एक फल खाने जा रही हूं. मैं अपने भोजन को भी संतुलित करती हूं. मुझे लगता है कि आज भी डॉक्टर माताओं को दिन में एक बार व्यायाम करने की सलाह देते हैं. मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि किसी के शरीर में गति हो. यह किसी भी रूप में हो सकता है; टहलने, वजन प्रशिक्षण, तैराकी.

NDTV Swirlster: आपके पसंदीदा डेयरी-आधारित खाद्य पदार्थ हैं जो आपके लिए पर्याप्त हैं?

Kareena Kapoor: मुझे डेयरी उत्पादों से प्यार है - ईमानदारी से मेरे पसंदीदा को चुनना मुश्किल है. मुझे घी, दूध, दही बहुत पसंद है और मैं उन्हें विभिन्न रूपों में खाती हूं और यह सुनिश्चित करती हूं कि वे मेरी सुबह और शाम की दिनचर्या का हिस्सा हों. अगर मैं शूटिंग के लिए बाहर जाती हूं और उन मिड-मील स्नैक्स चाहती हूं, तो मैं स्मूदी, मिल्कशेक या कोल्ड कॉफी लूंगी. मेरे लंच या डिनर में अनिवार्य रूप से मेरे पराठे पर घी या मेरी दाल में घी का तड़का होता है. यहां तक ​​कि तैमूर भी पूछता रहता है कि क्या उसके परांठे में घी है.

NDTV Swirlster: प्राइड ऑफ काउ के साथ आपके जुड़ाव का कारण क्या है?

Kareena Kapoor: एसोसिएशन के लिए संपर्क किए जाने से पहले ही मैं प्राइड ऑफ काउ की फैन रही हूं. मैं बहुत लंबे समय से प्राइड ऑफ कॉउज मिल्क का सेवन कर रही हूं और एक बार जब आप दूध पिएंगे, तो आप अंतर को समझेंगे. इसकी क्वालिटी बहुत अच्छी है. इसलिए जब उन्होंने मुझे अपने अन्य उत्पादों के लिए संपर्क किया जो घी और दही हैं, तो मैं वास्तव में खुश थी क्योंकि यह बहुत स्वाभाविक लगा.

NDTV Swirlster: माताओं के लिए आपकी स्वास्थ्य सलाह क्या है?

Kareena Kapoor: अपने विचारों को साफ रखें और नकारात्मकता से दूर रहें. वो खाएं जो आपका दिल चाहता है. इसलिए मैं बहुत अधिक दही खाती हूं, खासकर सुबह और दोपहर के भोजन के दौरान. यह वास्तव में आपके पाचन में मदद करता है. आपको अपने शरीर के लिए वो खाने की ज़रूरत है जो आपको पर्याप्त मात्रा में पसंद है. मैं  उम्मीद करूंगी कि आप अपने शरीर की बात सुने और जो आपके लिए सही हो वही करें.

(Also Read: This Is What Kareena Kapoor Does To Burn Fat)

Featured Video Of The Day
Bihar: Patna NIT की छात्रा ने की खुदकुशी, पुलिस और FSL कर रही मामले की जांच