ठंड में वजन बढ़ता ही जा रहा है तो गर्म पानी में यह चीज डालकर पीना कर दें शुरू, फिर कुछ भी खाइए नहीं होगा वेट गेन

Weight loss Drink: अगर आप भी ठंड के इस मौसम में वजन के बढ़ने से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जो वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
basil celery water : इस पानी से नहीं बढ़ेगा बिल्कुल भी वजन.

Weight Loss Drink: सर्दी का मौसम खाने-पीने का मौसम माना जाता है. इन दिनों बाजार में ताजी सब्जियों की बहार होती है. कड़कड़ाती ठंड में गर्मा-गर्म खाने का मजा कई गुना बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस मौसम में अक्सर हम अपनी रूटीन डाइट (Routine Diet) से कुछ ज्यादा ही खा लेते हैं. जाहिर है स्वाद के चक्कर में ये अतिरिक्त खाना कैलोरी से होते हुए फैट (Fat) में तब्दील होता है और हमारे वजन के बढ़ने का कारण भी बनता है. अगर आप भी ठंड के इस मौसम में वजन के बढ़ने (Weight Gain) से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जो वजन को कम करने में (Weight Loss) आपकी मदद कर सकता है. केवल अजवाइन (Ajwain) और तुलसी से बनने वाला ये ड्रिंक न केवल आपका वजन कम करेगा बल्कि मौसमी बीमारियों को दूर रखने में भी ये बेहद कारगर है.

बढ़ते हुए बच्चे को पिलाएं Abc जूस, पढ़ाई में रहेगा एकदम अव्वल और सेहत रहेगी सर्दी में चकाचक

कैसे बनाएं ये वेट लॉस ड्रिंक

इसे बनाना बेहद आसान है. रात के वक्त साफ पानी में अजवाइन डालकर रख दें. रातभर पानी में भिगोने से सुबह तक अजवाइन अच्छे से फूल जाएगी. इसके बाद इसी पानी में तुलसी के कुछ पत्तियां डालकर पानी को अच्छी तरह से उबाल लें. मिश्रण को छानकर इसे कुछ ठंडा होने के बाद चाय की तरह पिएं. बेहतर होगा यदि इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पिया जाए. इसके नियमित इस्तेमाल से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है.

क्या हैं अजवाइन-तुलसी के फायदे

दरअसल, अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण होते हैं. इसमें डाइजेस्टिव फाइबर भी पाया जाता है. ये आंतों के अंदर जाकर शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है. इसी प्रकार तुलसी में एंटी वायरल और एंटी एलर्जिक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए तुलसी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करती है. तुलसी और अजवाइन का ये कॉम्बिनेशन शरीर में से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में बेहद कारगर साबित होता है. साथ ही ये शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में भी मदद करता है. जिससे वजन तेजी से कम होता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak पर Supreme Court के रुख के बाद क्या दोबारा होगा इम्तिहान? | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article