अदरक सर्दी खांसी से आराम ही नहीं दिलाता चेहरे को भी निखारता है, बस इस चीज को मिलाकर करिए फेस पर अप्लाई

Skin problem : क्या आपको पता है अदरक को त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात के लिए भी इस्तेमाल में ला सकती हैं. बस आपको यहां बताई जा रही चीजों को मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करना होगा. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Adrak benefits for skin : अदरक (ginger) एक ऐसा मसाला है जिसके अनगिनत फायदे और इस्तेमाल हैं. इसका सबसे ज्यादा सेवन ठंड के मौसम में सर्दी खांसी से निजात पाने में किया जाता है. इसके पोषक तत्व गले सीने में जमी बलगम को साफ करने का काम बखूबी करते हैं. साथ में प्रतिरोधक क्षमता को भी बूस्ट करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है इसका एक और चीज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिसके बारे में कम लोगों को पता है. इसको आप त्वचा संबंधी (skin problem) परेशानियों से निजात के लिए भी इस्तेमाल में ला सकती हैं. बस यहां बताई जा रही चीजों को मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करना होगा. 

अदरक चेहरे पर कैसे अप्लाई करें | How to apply adrak on face

  • अगर आप चेहरे पर गुलाबी निखार चाहती हैं तो अदरक के रस को गुलाबजल (rose water) और शहद  में (honey) मिलाकर फेस अप्लाई कर लीजिए. इस फेस मास्क को आप 20 मिनट के लिए लगाइए. त्वचा पर नेचुरल निखार आ जाएगा.

  • आपको बता दें कि अदरक को चेहरे पर इस तरह से लगाने से कम उम्र में आ गईं झुर्रियां (wrinkles) कम होने लगती हैं धीरे-धीरे. इससे टैनिंग भी हटती है चेहरे से.

  • इसके अलावा यह होम रेमेडी आपकी स्किन को डीप क्वलीन करने का काम करती है. इसको लगाने से चेहरे पर मौजूद खराब बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. आप अदरक के रस से चेहरे पर तब तक मसाज करें जब तक वो स्किन में अच्छे से सूख ना जाए. 

  • इसके अलावा अगर आप 40 की उम्र पार कर चुकी हैं तो अदरक के पाउडर में शहद, नींबू का रस मिलाकर फेस पर सप्ताह में एक बार जरूर अप्लाई करें, इससे आपके चेहरे पर कसावट बनी रहेगी. आप इसको नियमित अप्लाई करती हैं तो जल्द ही चेहरे पर बदलाव नजर आने लगेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी
Topics mentioned in this article