मोटा पेट 6 महीने में हो जाएगा पतला, अगर आटे में 2 चम्मच यह सफेद मिलाकर खाएंगे आप, कब्ज भी हो जाएगी ठीक

हर कोई चाहता है कि वह पतला नजर आए, पर बढ़े हुए वजन को कम करना इतना आसान नहीं है. अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो रोटी बनाते हुए आटे में यह चीज डालकर खाएं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
पतला होना है तो आज से इस तरह की लें डाइट.

Benefits Of Consuming Isabgol - बढ़ते वजन की समस्या अक्सर लोगों में देखने को मिलती है. इसके चलते लोगों को कई तरह की बिमारियों का भी सामना करना पड़ता है. वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं. लोग अपनी डायट में बदलाव लाते हैं, एक्सरसाइज योगा या वॉक करने जैसे तरीके अपनाते हैं जो की सेहत के लिए काफी जरूरी भी है लेकिन क्या आपने कभी सुना है के आप अपने घर पर बनी रोटी खाकर बड़ी आसानी से अपना वजन काम कर सकते हैं.

इसके लिए आपको रोटी बनाने से पहले आटा गूंथते वक्त आटे में एक चीज मिलनी है जो की है इसबगोल भूसी.आटे में इसे मिलाने से  आप पेट सम्बंधित समस्याओं को बड़ी आसानी से दूर कर पाएंगे साथ ही, वजन भी कंट्रोल कर पाएंगे .इसबगोल भूख को नियंत्रित करता है और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. यह कम कैलोरी वाला होता है और इसे लेने से ज्यादा भोजन की इच्छा कम होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

Madhuri Dixit के पति डॉ. नेने ने बताए वजन कम करने के तरीके, लाइफस्टाइल के बदलावों से ही हो जाएंगे फिट

Advertisement

Photo Credit: Reckonsoft


वजन कम करने में लाभकारी इसबगोल 

इसबगोल में मौजूद फाइबर आपको बार बार भूख नहीं लगने देता साथ ही इसबगोल भूसी कब्ज या पाचन सम्बंधित समस्याओं में कारगर साबित होती है. यह हमारी आंतो को साफ करने में मददगार होता है. यह आपके मेटाबॉलिस्म (metabolism) को बूस्ट कर देता है. इसकी मदद से शरीर में फैट बर्न की प्रक्रिया तेज होती है और बढ़ते वजन से छुटकारा मिलता है. इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप बड़ी ही आसानी से वजन कम कर सकते हैं.
सुबह 5 बजे उठना और रात में 10 बजे सोना है सेहत के लिए फायदेमंद, इस आदत को अपनाने से होंगी कई बीमारियां दूर

Advertisement


दिल के लिए सेहतमंद इसबगोल की भूसी  

इसबगोल में अच्छी खासी मात्रा फाइबर होता है जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह कोलेस्ट्रॉल(cholesterol) कम कर दिल से जुड़ी बिमारियों को कम करने में फायदेमंद होता है. इसके अलावा भी इसबगोल का सेवन करने के कई फायदे होते है जैसे यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है, पाचन के लिए काफी लाभकारी होता है, कब्ज से राहत दिलाने में यह फायदेमंद होता है, डायरिया जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने के लिए भी यह कारगर साबित होता है. साथ ही यह आपके बाल झड़ने की समस्या को भी दूर कर सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Belagavi Kidnapping News: 3 और 4 साल के बच्चों का दिनदहाड़े अपहरण, CCTV में कैद वारदात
Topics mentioned in this article