कॉफी के नुकसान तो सुने होंगे पर आज जान लीजिए फायदे, रिसर्च में आया डायबिटीज और अल्जाइमर के मरीज के लिए है लाभकारी

Coffee for liver detox : बहुत से लोगों को कॉफी पीना पसंद होता है लेकिन इसके क्या नुकसान की वजह से वो नहीं पीते हैं. मगर आप इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Coffee benefits : कॉफी पीने के फायदे.

Coffee Benefits: कॉफी और चाय के शौकीन हर जगह आपको मिल ही जाएंगे. लोगों को इसका इतना शौक होता है कि दिन में कई बार चाय या कॉफी पी लेते हैं. मगर किसी भी चीज का ज्यादा सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. इस वजह से लोग कॉफी का सेवन कम करते हैं. कॉफी शरीर के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक है इसे लेकर लंबे समय से बहस चल रही है. अब एक स्टडी सामने आई है जिसने चौंका देने वाला खुलासा किया है. इस स्टडी ने बताया है कि कॉफी पीना शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है मगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए. आइए आपको कॉफी से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. जॉन्स हॉपकिंस की रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप दिन में दो-तीन कप कॉफी पीते हैं तो इससे आप कुछ बीमारियों के खतरे से बच जाते हैं. साथ ही ये दिमाग से जुड़ी कई बीमारियों से भी शरीर को बचाता है. कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो कई बीमारियों के खतरे को कम कर देता है.

Madhuri Dixit के बताए इस हेयर ऑयल को आप भी घर में कर सकते हैं तैयार, बढ़ने लगेंगे बाल

पेट के लिए फायदेमंद होती है कॉफी
स्टडी के मुताबिक कॉफी पेट के साथ लिवर के लिए भी फायदेमंद होती है. ये इससे होने वाली बीमारियों से शरीर को बचाने में मदद कर सकता है. कॉफी पेट को हेल्दी रखने में मदद करती है और इससे जुड़ी बीमारियां नहीं होने देती है. कॉफी में मौजूद पोषक तत्व क्रॉनिक लिवर की बीमारी से बचाते हैं.



डायबिटीज में है फायदेमंद
रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर आप रोजाना 2-3 कप कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. एक स्टडी के मुताबिक जो लोग रोज दो कप कॉफी पीते हैं उन्हें डायबिटीज होने का खतरा 5 प्रतिशत तम कम हो सकता है. इसके लिए कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना है. ज्यादा सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Advertisement


अल्जाइमर का रिस्क कम करती है
कॉफी का सेवन करने से अल्जाइमर और पार्किंसन जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों को दूर करने में मदद मिल सकती है. एक स्टडी के मुताबिक जो लोग रोजाना कैफीन का सीमित मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे पार्किंसंस होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Samarth: शिक्षा एक विशेषाधिकार नहीं है, यह एक अधिकार है: सीज़न 1 के भव्य समापन पर पैनलिस्ट
Topics mentioned in this article