दाल बनाने में इस गलती से बर्बाद हो जाता है सारा प्रोटीन, जानिए ICMR के अनुसार क्या है दाल बनाने का सही तरीका

How to boil pulses : दाल बनाने में गलती के कारण दाल में मौजूद प्रोटीन के बर्बाद होने का खतरा रहता है. हाल ही इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने गाइडलाइंस जारी कर दाल बनाने का सही तरीका बताया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
How to boil pulses : कुकर में दाल कैसे पकाएं.

Right Way To Cook Pulses: दालें (Pulses) भारतीय भोजन में प्रोटीन का सबसे बड़ा सोर्स होती है. चाहे चावन खाने वाले हों या रोटी, दाल हमेशा थाली में जगह बना लेती है. पूरे देश में दाल बनाने के तरह तरह के तरीके अपनाए जाते हैं. कुछ लोग दाल बनाने के पहले उसे भिंगोकर रखते हैं तो कुछ लोग पतली तो कुछ गाढ़ी दाल पसंद करते हैं. दाल बनाने में गलती के कारण दाल में मौजूद प्रोटीन के बर्बाद होने का खतरा रहता है. हाल ही इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने गाइडलाइंस जारी कर दाल बनाने का सही तरीका (Right way to cook pulses) बताया है ताकि दाल मौजूद सभी तरह के पौष्टिक चीजें उसमें बरकरार रहे और दाल खाने का पूरा फायदा हो. आइए जानते हैं ICMR दाल बनाने का सही तरीका क्या है…..

Advertisement

अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की छुट्टी हो जाएगी 

Photo Credit: iStock

ICMR के अनुसार क्वालिटी बरकरार रखने का बेहतर तरीका

बॉयलिंग या प्रेशर कुकिंग

ICMR के अनुसार दाल की गुणवत्ता को बरकरार रखने के बनाने के लिए बॉयलिंग या प्रेशर कुकिंग दोनों ही बेहतर तरीकें हैं. इन दोनों ही तरीकों में दाल  फायटिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है. दाल में मौजूद फायटिक एसिड बॉडी में में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन जैस महत्वपूर्ण मिनरल्स को अवशोषित होने में बाधा पहुंचाता है.

Advertisement

 ज्यादा उबालना सही नहीं

ICMR के अनुसार दालों को बहुत ज्यादा उबालने से बचना चाहिए. दालों को बहुत ज्यादा उबालने से वे टेस्टलेस होने के साथ साथ गुणों के मामले में भी बेकार हो जाती है. ज्यादा उबालने के कारण दालों के मौजूद प्रोटीन क क्वलिटी खराब हो जाती है.

Advertisement

पानी की मात्रा

ICMR की गाइडलादन के अनुसार दाल बनाते समय कुकर में इतना पानी डाले जिसमें दाल अच्छी तरह से डूब जाएं. इससे पोषक तत्व भी बरकरार रहेंगे और दाल का पानी कुकर से बाहर भी नहीं निकलेगा. इस नियम का पालन करने से दाल के कभी पनीली और कभी गाढ़ी बनने की समस्या भी नहीं होगी. अगर आप कुकर में दाल बना रही हैं तो एक कप दाल में दो से तीन कप पानी ठीक रहेगा और अगर आप पतीले में दाल बना रही हैं तो एक कप दाले में चार कप पानी डालना ठीक रहेगा.

Advertisement
Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

Featured Video Of The Day
टोंक में किसानों को सीएम भजनलाल की बड़ी सौगात
Topics mentioned in this article