आयुर्वेद के अनुसार टमाटर के साथ क्यों नहीं खाना चाहिए खीरा, नहीं तो हो जाएंगी ये बीमारियां

अक्सर सलाद में हम खीरा और टमाटर एक साथ डालकर खाते हैं, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि टमाटर के साथ कभी भी खीरा नहीं खाना चाहिए आइए आपको बताते हैं क्यों.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Worst Food Combinations: कई सारे फूड कॉम्बिनेशन ऐसे होते हैं, जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालते हैं और इन्हें हमें कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए. उन्हीं में से एक फूड कॉम्बिनेशन है खीरा और टमाटर, जिसका इस्तेमाल अधिकतर लोग सलाद और रायता में एक साथ करते हैं, लेकिन फूड एक्सपर्ट्स का मानना है कि टमाटर (tomato) और खीरे (cucumber) को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे कई सारे हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं, पाचन संबंधी (Gut problem) समस्या से लेकर एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. तो चलिए आपको बताते हैं खीरा और टमाटर को साथ में क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे क्या प्रभाव शरीर पर पड़ते हैं.

बादाम और अखरोट नहीं बल्कि इस एक सूखे मेवे में है सेहत का खजाना, हड्डियां हो जाती हैं मजबूत

Photo Credit: iStock



क्या कहता है आयुर्वेद
आयुर्वेद में यह माना जाता है कि कुछ खाद्य पदार्थों को मिलाने से शरीर की ऊर्जा या संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे पाचन खराब हो सकता है, इसमें खीरा और टमाटर भी शामिल हैं.

पाचन संबंधी समस्या
टमाटर और खीरे का पाचन समय अलग-अलग होता है. टमाटर अधिक अम्लीय होते हैं और खीरा क्षारीय होते हैं और जिसके कारण उनका पाचन समय अलग होता है. ऐसा माना जाता है कि अलग-अलग पाचन समय वाले फूड आइटम को मिलाने से अपच, सूजन या गैस हो सकती है.

पोषक तत्वों का अवशोषण
टमाटर (विटामिन सी से भरपूर) को खीरे (कुकुरबिटासिन से भरपूर) के साथ मिलाने से कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा आ सकती है.

पानी की मात्रा
खीरा और टमाटर दोनों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और जब इन्हें एक साथ खाया जाता है, तो कुछ लोगों का मानना है कि इससे पेट का एसिड पतला हो सकता है, जिससे पाचन धीमा हो सकता है या असुविधा हो सकती है. 

टमाटर और खीरा के गुण
आयुर्वेद में खीरे को ठंडा माना जाता है, जबकि टमाटर की प्रकृति थोड़ी गर्म होती है. अलग-अलग गुणों वाले फूड आइटम को एक साथ मिलाने से शरीर में असंतुलन बढ़ सकता है और मेटाबॉलिज्म भी इफेक्ट होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement

Featured Video Of The Day
Iran Israel War Latest Update: ईरान के हमले के बाद इजरायल कैसे लड़ रहा एक साथ पांच युद्ध?
Topics mentioned in this article