डायबिटीज है और पतला होना है तो यह सफेद चीज आयुर्वेद के अनुसार भून कर या उबाल कर खाएं, दोनों परेशानिया हो जाएंगी दूर

आपको डायबिटीज है और पतला होना चाहते हैं तो आप यह चीज खाना शुरू कर दें. इसे आयुर्वेद के अनुसार इस तरह से तैयार करें.

Advertisement
Read Time: 19 mins
w

Healthy Way To Cook Rice: चावल एक ऐसा फूड(Food) है जो भारत ही नहीं, कई देशों में डेली डाइट के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट(carbohydrate) के अलावा कई ऐसे पोषक तत्‍व हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी हैं और यही वजह है कि इसे सुपर फूड की कैटेगरी में भी शामिल किया गया है. हालांकि कई हेल्‍थ(Health) कंडीशन में चावल खाना हानिकारक माना जाता है. मसलन, अगर आपके ब्‍लड में शुगर की मात्रा अधिक हो गई है तो डॉक्टर चावल ना खाने की सलाह देते हैं. यही नहीं, थायराइड, पीसीओडी, ओबेसिटी आदि में भी चावल से परहेज रखने के लिए कहा जाता है. ऐसे में हम एक आयुर्वेदिक(ayurvedic) तरीका लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप इन तमाम समस्‍याओं के बावजूद, चावल को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसे पकाने का ये तरीका.

कमर करनी है 26 इंच की तो यहां जानिए ब्लैक टी या ग्रीन टी में से क्या पीएं, सच में सच्चाई जानकर चौंक जाएंगे आप

Photo Credit: Unsplash

चावल पकाने का आयुर्वेदिक तरीका (ayurvedic way to  to cook rice)

भून लें

अगर आप चावल को पकाने से पहले तवे या बर्तन में भून लें तो इससे इसका स्टार्च कम हो जाता है और ये कैरेमलाइज्ड हो जाता है. इससे यह ब्‍लड शुगर कम रखने का काम करता है.

ऐसे उबालें

यह तरीका पारंपरिक भी है. आप एक कटोरी चावल को अच्‍छी तरह धो लें और इसमें 4 कटोरी पानी मिलाकर उबालें. इसमें एक चम्‍मच घी भी डालें. 15 मिनट उबलने के बाद इसका पानी निथार लें. इस तरह गर्मागर्म चावल को दाल और सब्‍जी के साथ खाएं.

Advertisement

चावल के पानी का उपयोग

चावल से निकलने वाले पानी को फेकें नहीं. इसे घर के अन्‍य सदस्‍य को राइस सूप की  तरह सर्व कर सकते हैं. दरअसल इस पानी में पर्याप्‍त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो एनर्जी देने का काम करता है. यह कब्‍ज की समस्‍या को भी दूर करता है. इस पानी में सोडियम की मात्रा कम होती है जिस वजह से इसे हाई बीपी या हाइपरटेंशन की समस्‍या में भी पिया जा सकता है. आप इसे बालों और स्किन पर भी अप्‍लाई कर इन्‍हें ग्‍लोइंग और हेल्‍दी बना सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India
Topics mentioned in this article