डायटिशियन ने बताया 1 दिन में कितना आम खाना है हेल्दी और ज्यादा सेवन से शरीर पर क्या पड़ता है असर

Dietitian tips : डायटिशियन सीमा सिंह से जानिए आम खाने का सही तरीका और इसे किन लोगों को खाने से परहेज करना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
आम पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

New Delhi : अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने दिन की शुरुआत और अंत में पके हुए आम को अपने सभी स्नैक्स में शामिल करते हैं, तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए. पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि आम का सेवन सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए और ग्लूकोज स्पाइक को नियंत्रित करने के लिए फाइबर और स्वस्थ वसा के साथ बैलेंस करना चाहिए. आम एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, खनिज और आहार फाइबर से भरपूर होते हैं, लेकिन अधिक सेवन परेशानी भरा हो सकता है और वजन घटाने की यात्रा को पटरी से उतार सकता है. ऐसे में चलिए जानते हैं डायटिशियन सीमा सिंह से आम खाने का सही तरीका क्या है और इसे किन लोगों को खाने से परहेज करना चाहिए. 

1 दिन में कितना आम खाना चाहिए

डायटिशियन सीमा सिंह बताती हैं कि एक दिन में 2-3 छोटे आकार के आम खाए जा सकते हैं. वजन घटाने वालों और मधुमेह रोगियों को आम का सेवन समझदारी से करना चाहिए. आम का अधिक सेवन आपका रक्त शर्करा और वजन भी बढ़ा सकता है. इसके अलावा आहार में अतिरिक्त आम के कारण दस्त भी हो सकती है, इसलिए आपको आम सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. 

योगा एक्सपर्ट की बताई यह एक्सरसाइज बच्चे को रोज कराइए, रुकी हाइट तेजी से बढ़ेगी

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर आप आम सीमित मात्रा में खाते हैं तो फिर यह आपको फायदा भी पहुंचाता है. इसको खाने से डाइजेशन, मेंटल हेल्थ, हार्ट हेल्थ में सुधार होता है और इम्यून मजबूत होता है. आम में मौजूद विटामिन सी और कैरोटीनॉयड त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. आम में मौजूद विटामिन ए स्वस्थ आंखों को बनाए रखने में मदद करते हैं. आम पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, आम में ट्रिप्टोफैन होता है, एक एमिनो एसिड जो मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Mumbai News: मॉनसून की पूरी दस्तक से पहले ही भीड़, बरसाती बीमारियों का क़हर शुरू