आलू और ककड़ी से दूर हो जाएंगे आंखों के नीचे पड़े काले घेरे, बस लगाने का समय और तरीका होना चाहिए यह

Rid Of Dark Circles : आंखों के नीचे नजर आने वाले काले गहरे घेरों को हटाना आसान नहीं होता. ये ज्यादा जिद्दी हो जाएं, उससे पहले इन सात तरीकों से पाएं उनसे निजात

Advertisement
Read Time: 24 mins
how to remove dark circles overnight : किचन में मौजूद है डार्क सर्कल दूर करने का इलाज.

Dark Circles Under Eye: क्या आपको भी अपनी आंखों के नीचे काले रंग के गोल घेरे नजर आते हैं. आप अगर अपना ब्यूटी रूटीन पूरी तरह से निभाते हैं, उसके बावजूद ये काले घेरे आंखों के नीचे नजर आ सकते हैं. इनसे निपटने के लिए अलग से तैयारी करनी पड़ती है. मसलन अगर आप फेशियल कराते हैं रोज रात में नाइट क्रीम लगाते हैं. उसके बाद भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकते हैं. जिन्हें स्किन टोन से मैच करने के लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. आप चाहें तो सात घरेलू नुस्खे आजमा कर इन डार्क सर्कल को बाय बाय कर सकते हैं. क्या हैं वो नुस्खे चलिए आपको बताते हैं.

बादाम का तेल

डार्क सर्कल को हल्का करने के लिए बादाम का तेल अचूक नुस्खा माना जा सकता है. बादाम में मौजूद विटामिन ई स्किन को नई जान देता है. आंखों के आसपास नियमित रूप से बादाम तेल लगाने से डार्क सर्कल हल्के पड़ने लगते हैं.

ककड़ी

ककड़ी में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ साथ विटामिन सी औऱ के भी खूब मात्रा में पाया जाता है. इसे आंखों के आसपास पहले रब करें और फिर कुछ देर आंखों पर रख कर आराम भी करें. थकी हुई आंखों को आराम मिलता है और काले घेरे हल्के होते हैं. 

Advertisement

आलू

आलू नेचुरल किस्म के ब्लीचिंग एजेंट होते हैं. जिन्हें स्किन पर नियमित रूप से लगाने से स्किन का कलर लाइट होता है. आलू से आंखों के नीचे लगातार मसाज करने से डार्क सर्कल भी हल्के पड़ने लगते हैं.

Advertisement

गुलाब जल

आंख और आंखों के नीचे के हिस्से को स्ट्रेस फ्री करना है तो गुलाब जल एक अच्छा ऑप्शन है. ये स्किन सेल्स को रिजनरेट करने का काम करता है. रूई के फोहे में थोड़ा सा गुलाब जल लें और उससे आंखों के नीचे हल्के हाथ से मसाज करें.

Advertisement

टमाटर

टमाटर से भी डार्क सर्कल हल्के पड़ते हैं. बस टमाटर लगाते समय ये ध्यान रखना है कि वो आंखों में न जाए. इसके लिए आप टमाटर की स्लाइज को आधा काट कर आंखों के नीचे रख सकते हैं. 

Advertisement

विटामिन ई ऑयल

विटामिन ई के जेल बेस्ड कैप्सूल लें. इससे विटामिन ई जेल निकालें और आंखों के नीचे इससे मसाज करें. ओवरनाइट तेल को चेहरे पर ही रहने दें. कुछ ही दिनों में आपको डार्क सर्कल हल्के होते नजर आने लगेंगे.

टी बैग्स

जिन टी बैग्स को आप एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंक देते हैं. उन टी बैग्स से आंखों के नीचे मसाज करें. या, फिर उन्हें आंखों के नीचे कुछ देर रखें. ऐसा करने से पहले टी बैग्स को फ्रिज में रख कर ठंडा करना न भूलें.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: कहां है बाबा? सेवादार बोला अंदर आश्रम में, पुलिस बोली-यहां नहीं
Topics mentioned in this article