Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां

Hindi diwas facts : आज हम आपको हिन्दी भाषा के बारे में ऐसे 8 फैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको यह क्लीयर हो जाएगा यह अन्य भाषाओं से इतनी अलग और अनोखी क्यों है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Hindi diwas facts : हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. भारत के प्रत्येक राज्य की अपनी क्षेत्रीय भाषा है और उनमें से एक हिंदी है, जिसे देवनागरी (devnagri lipi) लिपि में लिखा जाता है. ऐसे में आज हम आपको हिन्दी से जुड़े 8 रोचक फैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको यह साफ हो जाएगा यह अन्य भाषाओं से इतनी अलग और अनोखी क्यों है. तो बिना देर किए आइए जानते हैं हिन्दी भाषा से जुड़ी मजेदार बातें...

हिन्दी से जुड़े इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स - Interesting facts related to Hindi

1. कवि अमीर खुसरो पहले लेखक थे जिन्होंने पहली हिंदी कविता की रचना की और उसे प्रकाशित किया.

2. आपको बता दें कि हिंदी भाषा के इतिहास पर किताब लिखने वाला पहला लेखक भारतीय नहीं बल्कि एक फ्रांसीसी लेखक (गार्सां द तासी) था.

3.अटल बिहारी वाजपेयी ने 1977 में गर्व के साथ हिंदी भाषा के प्रति सम्मान दिखाया और संयुक्त राष्ट्र में हिंदी भाषा में भाषण दिया.

4. वहीं,  26 जनवरी, 1950 को संसद के अनुच्छेद 343 के अन्तर्गत हिंदी को प्राथमिक भाषा माना गया.

5. हिन्दी ने 2000 में पहली हिंदी पत्रिका प्रकाशित करके इंटरनेट पर अपनी शुरुआत की, तब से हिंदी भाषा ने वर्ल्ड वाइड वेब पर अपनी जगह बनानी शुरू कर दी और अब इतनी लोकप्रिय हो चुकी है.

6. आपको बता दें कि 'अच्छा' और 'सूर्य नमस्कार' जैसे कई हिंदी शब्दों को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल किया गया है.

7. हिन्दी नेपाल, न्यूजीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, युगांडा, फिजी, मॉरीशस, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद, बांग्लादेश, पाकिस्तान और टोबैगो में बोली जाती है.

Advertisement

8. बिहार भारत का पहला राज्य था जिसने उर्दू के स्थान पर हिंदी को अपनी आधिकारिक भाषा घोषित किया.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article