नाखूनों की गंदगी और पीलेपन को दूर करते हैं ये 7 उपाय, दिखेगा तुरंत असर 

Dirty Nails Home Remedies: गंदगी भरे नाखूनों को शर्मिंदगी का कारण ना बनने दें. कुछ आसान से उपायों की मदद से अपने हाथों को खूबसूरत बना लीजिए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
D

Home Remedies: नाखून व्यक्ति की पर्सनैलिटी के बारे में बहुत कुछ कहते हैं, कतरे हुए नाखून मतलब नर्वस व्यक्ति है, मेनीक्योर कराए नाखून मतलब फैशनेबल है, साफ छोटे नाखून मतलब व्यक्ति सफाई पसंद है और गंदे पीले पड़े नाखून मतलब जरूर लापरवाह और बेतरतीब है. यानी नाखूनों को नजरअंदाज करने की भूल नहीं करनी चाहिए. चाहे लड़के हों या लड़कियां, छोटे नाखून रखना पसंद करते हों या बड़े, नाखून साफ सुथरे और पीले-काले दाग रहित होने चाहिए. सिर्फ खूबसूरती के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए भी नाखूनों (Nails) का साफ होना जरूरी है. अगर आपके नाखूनों में अक्सर गंदगी जमी रहती है और सब्जी में हल्दी होने की वजह से नाखूनों का रंग पीला पड़ गया है तो ये घरेलू उपाय आपकी इस समस्या को चुटकियों में दूर कर देंगे. 

नाखूनों से पीले दाग हटाने के घरेलू उपाय 

  1. अगर नाखूनों के आसपास की स्किन कहीं से कटी-फटी ना हो तो नींबू के रस में कुछ देर नाखून डुबाए रखें और फिर ब्रश से हल्का रगड़कर धो लें. नाखून चमक जाएंगे. 
  2. नींबू (Lemon) और बेकिंग सोडा को साथ में मिलाकर उसका पेस्ट लगाने से भी नाखून साफ हो जाते हैं. 
  3. सफेद सिरका नाखूनों से पीलेपन को हटा देता है. एक कटोरी गर्म पानी में एक चम्मच सफेद सिरका डालकर उसमें कुछ देर नाखूनों को भिगाएं. अब गुनगुने पानी से हाथ धो लें. 
  4. पेरोक्साइड वाले टूथपेस्ट से नाखूनों को साफ करने पर पीले दाग (Yellow Stains) निकल जाते हैं. 
  5. नारियल तेल नाखूनों को स्वस्थ भी रखता है. हल्के गर्म नारियल तेल से नाखूनों की मसाज करने पर फायदा मिलता है. 
  6. नाखून में गंदगी से खुजली भी होती हो तो लहसुन लगाना चाहिए. लहसुन के एंटी फंगल गुण नाखून से गंदगी हटाते हैं.
  7. नमक (Salt) में नींबू का रस डालकर नाखूनों को स्क्रब करने से वे चमक जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बिज़नेस सूट पहनकर गोलगप्पे-चाट क्यों बेचता है यह युवक...?

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग
Topics mentioned in this article