बाल बन जाएंगे मोटे और घने, इन 7 टिप्स को आजमाएंगी तो दिखने लगेगा तेजी से असर

जरूरत से ज्यादा पतले और झड़ते बालों की दिक्कत से दोचार होते रहने के बजाय यहां बताए कुछ तरीकों को आजमाकर आप भी हेयर ग्रोथ बेहतर कर सकती हैं. ये नुस्खे बाल बढ़ाने में कमाल का असर दिखाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

वर्तमान समय में अनेक लोग बालों की अलग-अलग दिक्कतों से परेशान रहते हैं. किसी की समस्या है कि उसके बाल बेहद पतले हैं तो कोई इसलिए परेशान रहता है कि उसके बाल हर समय झड़ते रहते हैं. बालों का झड़ना, सामान्य रफ्तार से ना बढ़ना, रूखापन, बालों की चिपचिपाहट, डैंड्रफ और मुरझाए बालों की दिक्कत से अक्सर ही लोगों को दोचार होना पड़ता है. ऐसे में बालों को लंबा बनाने के लिए और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. ये टिप्स बालों की कायापलट करने में कमाल का असर दिखाते हैं और बालों को घना बनाने में सहायक होते हैं. 

बेजान बालों पर चमक ले आता है मेहंदी का यह यूनिक हेयर मास्क, महीने में 2 बार लगाने पर ही बदल जाएगी बालों की काया 

हेयर ग्रोथ के घरेलू उपाय | Home Remedies For Hair Growth 

दही और शहर - बालों पर दही और शहद का हेयर मास्क बनाकर लगाने पर बालों को बढ़ने में मदद मिल सकती है. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद को मिलाएं और पूरे बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement

ऑलिव ऑयल और नारियल का तेल - बालों पर ऑलिव औयल और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाया जा सकता है. इन दोनों तेलों को एकसाथ मिलाएं और सिर की मालिश करें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2-3 बार इस तेल को लगाया जा सकता है. 

Advertisement

आंवला जूस - विटामिन सी से भरपूर आंवला जूस को मोटे बाल (Thick Hair) पाने के लिए सिर पर लगाया जा सकता है. इससे स्कैल्प की खुजाहट तो दूर होती ही है, साथ ही डैंड्रफ की दिक्कत दूर होने में भी मदद मिलती है. 

Advertisement

रोजमेरी - बालों को घना बनाने के लिए रोजमेरी का इस्तेमाल किया जा सकता है. रोजमेरी की पत्ती को पानी में उबालकर इस पानी को सिर पर हेयर टोनर की तरह लगा सकते हैं. इसके अलावा, रोजमेरी ऑयल को किसी कैरियर ऑयल के साथ मिलाकर बालों की जड़ों से सिरों पर लगा सकते हैं. 

Advertisement

केले का हेयर मास्क - एक केले को लेकर मसल लें. इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों पर लगा लें. केले में पाए जाने वाला विटामिन बी6 और सिलिका हेयर ग्रोथ में मददगार साबित होता है. 

अंडे का हेयर मास्क - ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर अंडा (Egg) बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. इसमें प्रोटीन भी होता है जो बालों को लंबा और घना ही नहीं बल्कि मजबूत भी बनाता है. एक से 2 लेकर फेंटे और इस बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

प्याज का रस - बालों के लिए प्याज का रस भी बेहद फायदेमंद होता है. प्याज बालों की मोटाई बढ़ाता है और इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है. प्याज के रस से स्कैल्प की मसाज करें और इसे बालों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Haryana के Pundri में संबोधन के दौरान Kejriwal ने कहा- जिसकी भी सरकार बने, बिजली फ्री करवा दूंगा'
Topics mentioned in this article