सफलता चूमती हैं इनके कदम ज‍िनमें होती हैं ये 7 खूबियां, बनते हैं बेहतरीन लीडर

Leadership Qualities: कोई अच्छा लक्ष्य हासिल करने के लिए जरूरी है एक अच्छी टीम. इसके साथ ही जरूरत है एक ऐसे शख्स की जो उस टीम को अच्छे से लीड कर सके. आप भी अच्छे लीडर की तलाश में हैं तो उन्हें इन 7 आदतों से पहचान सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Safalta kaise payen : बेहतर लीडर बनने की क्या है पहचान? अगर ये गुण हैं आप में तो सफलता दूर नहीं.

Habits Of Highly Effective Leaders: अक्सर हम सोचते हैं – एक अच्छा लीडर कैसा होता है? क्या वो पैदा होता है या बनता है? और अगर हमें किसी को फॉलो करना है या खुद एक लीडर बनना है, तो ये जानना जरूरी है कि एक अच्छा लीडर (Qualities of Good Leader) सोचता कैसे है, करता क्या है और उसकी आदतें क्या होती हैं. असल में, एक अच्छा लीडर वो होता है जो दूसरों को मोटिवेट (How to Become Motivational Speaker) कर सके. सही दिशा दिखा सके और हर किसी को साथ लेकर आगे बढ़े. ऐसे लीडर में ईमानदारी होती है, साफ सोच होती है, भरोसे के साथ बात करना आता है, और सबसे बड़ी बात ये कि वो लगातार खुद को बेहतर बनाने में लगा रहता है. यहां हम आपको ऐसी 7 आदतों की बात कर रहे हैं जो एक लीडर को वाकई में कमाल का बनाती हैं:

मम्मी-पापा को Diabetes है तो जरूर करें ये 9 काम, डॉक्टर ने बताया आपको नहीं घेरेगी शुगर की बीमारी

एक लीडर में होती हैं ऐसी आदतें (Habits of Good Leaders)

1. प्रोऐक्टिव बनो2. एंड रिजल्ट दिमाग में रखो

हर काम की शुरुआत से पहले ये क्लियर होना चाहिए कि आखिर आप चाहते क्या हैं. जब एक लीडर के पास उसका विजन क्लियर होता है, तो उसके रोज के फैसले भी उसी डायरेक्शन में जाते हैं. ये आदत उसे फोक्स्ड और पर्पस ड्रिवन बनाती हैं.

Advertisement
3. जरूरी चीजें पहले करें

एक लीडर ये समझता है कि जरूरी और इमरजेंसी में क्या फर्क है. वो अपनी एनर्जी उन कामों में लगाता है जो उसके लॉन्ग टर्म गोल्स से जुड़े होते हैं, न कि उन चीजों में जो बस अभी-अभी करनी पड़ रही हैं.

Advertisement
4. Win-Win सिचुएशन के बारे में सोचें

लीडरशिप मतलब हर किसी के लिए फायदे की सोच रखने वाला शख्स. एक अच्छा लीडर हमेशा ऐसी सिचुएशन बनाता है जिसमें सभी लोग जीतें. इससे टीम में भरोसा बनता है और लोग खुलकर काम भी करते हैं.

Advertisement
5. पहले समझो, फिर समझाओ

अच्छे लीडर पहले दूसरों की बात ध्यान से सुनते हैं. वो सिर्फ बोलने पर ध्यान नहीं देते, बल्कि समझने की कोशिश करते हैं कि सामने वाला क्या कह रहा है और क्यों कह रहा है. इससे कम्युनिकेशन स्ट्रॉन्ग होता है.

Advertisement
6. टीमवर्क से ताकत बनाओ

जब अलग-अलग लोग साथ मिलकर काम करते हैं. तो, एक नई ताकत बनती है – जिसे कहते हैं सिनर्जी. लीडर ये जानता है कि अकेले कुछ भी करना मुश्किल है. लेकिन टीम के साथ कुछ भी पॉसिबल है. इसलिए वो नई टीम बनाता है और सिनर्जी भी बनाकर रखता है.

7. खुद को अपडेट करते रहो

एक अच्छा लीडर कभी ये नहीं सोचता कि अब सब सीख लिया. वो हमेशा अपनी स्किल्स को बेहतर करता है. चाहे वो पढ़ाई हो, हेल्थ हो या मेंटल स्ट्रेंथ. वो खुद को फिजिकली, मेंटली और इमोशनली भी फिट रखता है ताकि लंबे समय तक लीड कर सके.                                                                                             प्रस्तुति: रोहित कुमार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Iran War: दुनिया पर छाया तीसरे विश्व युद्ध का ख़तरा ईरान-इज़रायल जंग बनेगी बड़ी तबाही की वजह?