स्किन और बालों पर इन 7 तरीकों से फायदा पहुंचाता है Apple Cider Vinegar, जान लीजिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका 

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब का सिरका या एपल साइडर विनिगर कई तरीकों से इस्तेमाल में लाया जाता है. जानिए, स्किन और बालों के लिए यह किस तरह फायदेमंद है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Skin and Hair Care: त्वचा और बालों के लिए अच्छा साबित होता है सेब का सिरका. 

Apple Cider Vinegar: आजकल आपको हर तरफ एपल साइडर विनिगर का नाम सुनने को मिल जाएगा. कोई इसे स्किन केयर, कोई हेयर केयर (Hair Care) तो कोई सेहत से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में इस्तेमाल में लाता है. स्किन और बालों को बेहतर बनाने के लिए इस सेब के सिरके की थोड़ी मात्रा भी बड़ा असर दिखाती है. यह एसिडिक होता है और स्किन पर होने वाली इरिटेशन को दूर करने में सहायक है. अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह बनता कैसे है तो आपको बता दें कि सेब से उसके रस को निकालकर बैक्टीरिया व यीस्ट मिलाकर इस रस को फरमेंट किया जाता है जिससे इस जूस में मौजूद शुगर एल्कोहल में बदल जाती है और आखिर में यह विनिगर बनता है. आइए इसके स्किन (Skin Care) और बालों पर होने वाले फायदों के बारे में जानें. 

मुंह की बदबू से हो चुके हैं परेशान तो घर पर तैयार करें यह माउथवॉश, Bad Breath  हो जाएगी दूर


स्किन और बालों के लिए एपल साइडर विनिगर | Apple Cider Vinegar For Skin And Hair 

एपल साइडर विनिगर को इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे हमेशा पानी में डाइल्यूट करके ही इस्तेमाल करना चाहिए. एक कप एपल साइडर विनिगर (Apple Cider Vinegar) ले रहे हैं तो उसे 3 गुना ज्यादा पानी में मिलाएं. 

Advertisement
  1. चेहरे पर एपल साइडर विनिगर के इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और त्वचा पर प्राकृतिक निखार (Natural Glow) और चमक दिखने लगती है. 
  2. एकने (Acne) वाली स्किन पर भी एपल साइडर विनिगर को लगाया जाता है. इसमें पीएच की मात्रा कम होती है जिससे यह स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर है. 
  3. धूप से स्किन पर सनबर्न हो जाने पर एक कप एपल साइडर विनिगर को तकरीबन 4 कप पानी में मिलाकर लगाएं. इससे त्वचा को आराम मिलता है. 
  4. पानी में एपल साइडर विनिगर को मिलाकर चेहरे पर टोनर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 
  5. बालों की बात करें तो सिर पर जमने वाली गंदगी और मैल को दूर करने के लिए एपल साइडर विनिगर को माइल्ड एक्सफोलिएटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 
  6. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण बालों में जमने वाले डैंड्रफ (Dandruff) को दूर करते हैं. 
  7. यह हेयर क्यूटिकल्स को स्वस्थ रखते हैं जिससे बालों की फ्रीजिनेस कम होती है और बाल घने व मुलायम नजर आते हैं.

Diabetes में इन दालों को खाना होता है फायदेमंद, ब्लड शुगर होता है कम और सेहत भी रहती है अच्छी

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
PM Modi Lok Sabha Speech: पीएम मोदी ने कांग्रेस को ‘परजीवी’ बताया, कहा जिससे गठबंधन उसी का वोट खा जाती है
Topics mentioned in this article