चाहिए फ्रेश और ग्लोइंग स्किन तो सोने से पहले जरूर करें ये 6 काम, त्वचा निखर जाएगी

सोने से पहले स्किन केयर में की गई 6 चीजें स्किन को ग्लोइंग (Glowing Skin) और फ्रेश बना सकती हैं. जानिए इस नाइट स्किन केयर रूटीन के बारे में.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Skin Care: रात में 7 से 8 घंटे सोने का समय हमारे स्किन केयर में बहुत अहम भूमिका निभाता है. यह समय स्किन को दिन भर की थकान और कैमिकल्स, धूल, धूप और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से छुटकारा पाने और उसकी मरम्मत करने का होता है. इसलिए सोने से पहले स्किन की सही देखभाल बहुत जरूरी है. रात में सोने से पहले ठीक से स्किन केयर करने से स्किन से संबंधित कई परेशानियों से बचा जा सकता है. इससे असमय झुर्रियां नहीं आती हैं और स्किन पर एजिंग का असर धीमा करने में मदद मिलती है. सोने से पहले स्किन केयर में की गई 6 चीजें स्किन को ग्लोइंग (Glowing Skin) और फ्रेश बना सकती हैं. जानिए इस नाइट स्किन केयर रूटीन के बारे में.

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है गेहूं की ये किस्म, जानिए कैसे करते हैं इसका सेवन

सोने से पहले जरूर करें ये 6 काम 

मेकअप की सफाई - बिस्तर पर जाने से पहले स्किन को अच्छी तरह साफ करना बहुत जरूरी है. फेस पर लगाए गए मेकअप को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए. इसके लिए रोज वॉटर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

क्लीनिंग - रोज वॉटर की मदद से मेकअप उतारने के बाद कोई अच्छा क्लींजर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें और पानी से चेहरा धो लें.

Advertisement

टोनर है जरूरी - क्लींजर से चेहरे की सफाई के बाद एल्कोहल फ्री टोनर (Toner) का यूज करना चाहिए. यह स्किन को कैमिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करता है.

Advertisement

सीरम और मॉश्चराइजर - टोनर के बाद स्किन पर कोई अच्छा सीरम या मॉश्चराइजर का यूज करें. यह स्किन पर असमय आने वाली झुर्रियों और फाइन लाइंस की रोकथाम करता है. मॉश्चराइजर स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और उसपर रूखापन नहीं आने देता है.

Advertisement

अंडर आई क्रीम - सोने से पहले अंडर आई क्रीम अप्लाई करना ना भूलें. इससे आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles) नहीं पड़ते हैं और आंखों की सुंदरता बरकरार रहती है.

Advertisement

लिप बाम - आखिर में लिप्स को मॉश्चराइज करना न भूलें. यह लिप्स नरम मुलायम बनाए रखने के साथ-साथ कालेपन से बचाकर रखेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Rabies की वजह से हर साल दुनिया में 60 हजार लोगों की मौत, क्यों है ये लाइलाज ?
Topics mentioned in this article