डैंड्रफ में दही के अलावा इन 6 चीजों को भी लगा सकते हैं बालों पर, रूसी का नामोंनिशान मिट जाएगा 

कई कारणों से बालों में डैंड्रफ हो सकता है. ऐसे में कुछ आसान से घरेलू उपाय इस डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में असर दिखाते हैं. यहां जानिए किस तरह मिल सकता है रूसी से छुटकारा. 

Advertisement
Read Time: 4 mins

Hair Care: स्कैल्प पर जरूरत से ज्यादा ड्राई स्किन हो जाने पर डैंड्रफ की दिक्कत होने लगती है. डैंड्रफ होता है तो सिर पर हाथ लगाते ही झड़कर गिरने लगता है और ये सफेद फ्लेक्स कंधों पर नजर आने लगते हैं जिससे व्यक्ति को शर्मिंदगी का पात्र बनना पड़ता है. वहीं, डैंड्रफ (Dandruff) के कारण सिर की परत सफेद गंदगी से जमी हुई तो दिखती ही है, साथ ही सिर जहां-तहां खुजाने लगता है. ऐसे में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए घर की ही कुछ चीजों को आजमाकर देखा जा सकता है. 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में रामबाण साबित होती है रसोई की यह एक चीज, जान लीजिए सेवन का तरीका 

डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies 

बालों पर आमतौर पर दही के इस्तेमाल से डैंड्रफ को दूर किया जाता है. दही (Curd) के गुण डैंड्रफ का सफाया कर देते हैं और स्कैल्प चमकने लगती है. लेकिन, दही के अलावा भी ऐसी कुछ चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से डैंड्रफ दूर होता है. 

बेकिंग सोडा - बालों को हल्का गीला करें और बेकिंग सोडा (Baking Soda) को सिर पर लगा लें. इसे उंगलियों से मलें और तकरीबन 5 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बेकिंग सोडा डैंड्रफ की छुट्टी कर देता है. हालांकि, इसका सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें जिससे बालों को डैमेज ना हो. 

नींबू का रस - 2 चम्मच नींबू का रस स्कैल्प पर कुछ मिनट लगाकर रखने के बाद ही कमाल का असर दिखाने लगता है. एक कप पानी में आधे नींबू का रस मिलाएं और मिक्स करके बालों की जड़ों से सिरों तक लगा लें. डैंड्रफ को दूर करने के लिए कुछ मिनटों तक इस मिश्रण को लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. 

एस्पिरिन - डैंड्रफ हटाने में एस्पिरिन की गोली का असर दिखता है. 2 एस्पिरिन की गोली को पीसकर अपने शैंपू में मिलाएं और इस शैंपू से बालों को धोकर साफ करें. 2 से 3 मिनट बालों पर शैंपू मलें ताकि एस्पिरिन का अच्छा असर दिख सके. एस्पिरिन में सैलिसिलिक एसिड होता है जोकि डैंड्रफ वाले शैंपू में पाए जाने वाला इंग्रीडिएंट है. 

Advertisement

एलोवेरा - ताजा एलोवेरा की पत्ती को बालों की जड़ों पर घिसें. कुछ देर एलोवेरा को जस का तस लगाए रखने के बाद सर धोकर साफ कर लें. बालों से डैंड्रफ तो हटेगा ही, साथ ही खुजली की दिक्कत दूर होगी और सूदिंग इफेक्ट्स मिलेंगे सो अलग. 

नारियल का तेल - रूसी हटाने में नारियल तेल (Coconut Oil) का असर भी दिख सकता है. 3 से 4 चम्मच नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाकर मालिश करें. एक घंटा इस तेल को लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ करें. डैंड्रफ हटने में असर दिखेगा. 

Advertisement

सेब का सिरका - बालों की अच्छी क्लेंजिंग करने में सेब के सिरके का असर भी अच्छा दिखता है. एक कप पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका डालें और इसे सिर पर लगा लें. बालों पर सेब के सिरके के पानी को 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. डैंड्रफ का खात्मा हो जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Mumbai: Chembur के एक घर में लगी आग, परिवार के 7 लोगों की मौत | Chembur Fire News
Topics mentioned in this article