भीगे हुए खजूर सेहत के लिए होते हैं अच्छे, खाने पर शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, आप भी जान लीजिए

Soaked Dates Benefits: सूखे खजूर खाने से ज्यादा फायदा शरीर को भीगे हुए खजूर खाने पर मिलता है. जानिए सेहत पर भीगे खजूर का क्या असर पड़ता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Healthy Food: खजूर लंबे समय से खाए जाने वाला सूखा मेवा है जिसे बहुत से लोग डेली डाइट का हिस्सा भी बनाते हैं. ये ना सिर्फ स्वाद में अच्छे होते हैं बल्कि सेहत को भी कई फायदे देते हैं. इन्हें स्नैक्स की तरह ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरह की डिशेज में भी डाला जाता है. आपको शायद ही पता हो कि दुनिया में खजूर (Dates) की 30 से ज्यादा किस्में मौजूद हैं. विटामिन, खनिज, पौटेशियम, विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरे इन खजूर को भिगोकर (Soaked Dates) रोज सुबह खाने पर शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं. 

चेहरे से फोड़े-फुंसियां नहीं लेते जाने का नाम तो हो सकता है ये 5 गलतियां कर रहे हैं आप

भीगे खजूर खाने के फायदे | Benefits Of Eating Soaked Dates

मसल्स की मजबूती


रोज सुबह भीगे हुए खजूर खाने पर मसल्स मजबूत बनते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो सेहत (Health) को दुरुस्त रखने में असरदार है. खासकर जिम जाने वालों को इसका सेवन करना ही चाहिए. 

हड्डियों के लिए 


खजूर में सेलेनियम, मैग्नीज, कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी हैं. इसे खाने पर हड्डियों से जुड़े रोगों का खतरा भी कम हो जाता है. 

Advertisement

त्वचा होती है बेहतर 


खजूर में मौजूद विटामिन स्किन की कसावट को बनाए रखते हैं. इसने स्किन को एंटी-एजिंग (Anti-Aging) गुण मिलते हैं जो समय से पहले त्वचा पर झुर्रियां दूर रखने के साथ ही स्किन को जवां भी रखते हैं. भीगे खजूर के सेवन से स्किन अंदरूनी रूप से बेहतर होती है. 

Advertisement

अनीमिया में अच्छा 


जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो वे खजूर का सेवन कर सकते हैं. इसमें अत्यधिक मात्रा में आयरन (Iron) पाया जाता है. आयरन शरीर के बेहतर रक्त प्रवाह के लिए जिम्मेदार है और सेहत को अच्छा रखता है. 

Advertisement

ब्लड प्रेशर में अच्छा 

खजूर में पौटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करने में असरदार है. वे लोग जो ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं खजूर को अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

कॉलेस्ट्रोल करे कम 

भीगे खजूर बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार हैं. हाई कॉलेस्ट्रोल के मरीज खजूर का सेवन करें. यह रक्त वाहिनियों में कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) जमने से रोकता है जिससे दिल की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है.

नहाने के बाद चेहरे पर लगानी चाहिए ये 4 चीजें, ना स्किन फटेगी और ना ही कभी दिखेगी रूखी-सूखी 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्पॉटलाइट : 'क्रिमिनल जस्टिस' की सफलता की कहानी, सुनिए कलाकारों की जुबानी

Featured Video Of The Day
NIA ATS Raids: Delhi के Old Mustafabad से एक संदिग्ध गिरफ्तार, पूछताछ जारी
Topics mentioned in this article