आंवला को इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए बालों पर, महंगे प्रोडक्ट्स से भी बेहतर दिखेगा असर 

Amla For Hair: आंवला को बालों पर अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. यह ना सिर्फ बालों को लंबा बनाने में मदद करता है बल्कि बालों की मोटाई भी बढ़ाता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Amla Benefits For Hair: बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है आंवला.

Hair Care: आयुर्वेदिक नुस्खों में आंवला का खूब इस्तेमाल किया जाता है. आंवला ना सिर्फ बालों को मजबूती देता है बल्कि बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है. यह विटामिन सी से भरपूर होता है. इससे हेयर फॉलिकल्स को मजबूती मिलती है, आंवला (Amla) के एंटीफंगल गुण डैंड्रफ को दूर करते हैं और इसे बालों पर सही तरह से लगाया जाए तो बालों के लगातार झड़ने की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से बालों पर आंवला लगाया जा सकता है. 

बालों को मोटा और घना बनाती हैं ये 3 चीजें, नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं इस तरह

बालों पर कैसे लगाएं आंवला | How To Apply Amla On Hair 

आंवला और दही 

बालों पर आंवला और दही का हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में आंवला का पाउडर, जरूरत के अनुसार दही और थोड़ा नारियल का तेल मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर लगाकर आधा घंटा रखें और फिर धोकर साफ कर लें. 

आंवला और करी पत्ते 

बालों पर आंवला और करी पत्ते को लगाने पर स्कैल्प को विटामिन बी6, विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, अमीनो एसिड्स और फाइबर मिलते हैं. इससे बालों के जरूरत से ज्यादा पतले होने की दिक्कत दूर होती है और बालों को मजबूती मिलती है. हेयर मास्क बनाने के लिए आंवला को छोटे टुकड़ों में काटें और करी पत्तों के साथ मिलाकर ब्लेंड कर लें. इस हेयर मास्क को बालों पर एक से डेढ़ घंटे लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को बालों पर लगाया जा सकता है. 

आंवला और शहद 

2 चम्मच आंवला पाउडर (Amla Powder) में शहद और जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस हेयर मास्क को बालों पर 40 मिनट लगाकर रखने के बाद शैंपू से धोकर साफ कर लें. अच्छे रिजल्ट्स के लिए इसे हफ्ते में 1-2 बार बालों पर लगाएं.

आंवला और ऑलिव ऑयल 

बालों को इस हेयर मास्क से भी खूब फायदे मिलते हैं. बालों पर यह हेयर मास्क लगाने के लिए 2 चम्मच आंवला पाउडर में जरूरत के अनुसार ऑलिव ऑयल डालकर पेस्ट तैयार करें. इस मास्क को बालों पर लगाएं और 30 से 40 मिनट बाद धोकर हटा लें. बालों को मजबूती मिलने लगती है. 

आंवला और भृंगराज 

इस आयुर्वेदिक नुस्खे का बालों पर कमाल का असर दिखता है. आंवला और भृंगराज का पाउडर लेकर पानी के साथ पेस्ट बनाएं. इसे बालों पर जड़ों से सिरों तक आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों की जड़ें मजबूत होने लगती हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Gold Price Hike: आसमान छू रही सोने की कीमतें, त्योहार के सीजन में मांग बढ़ने से बढ़ रहे दाम
Topics mentioned in this article