बच्चे की हैंडराइटिंग है बुरी तो इन 5 तरीकों से सुधार सकते हैं उसकी लिखावट, मैडम भी देखकर हो जाएंगी खुश

अगर आप भी अपने बच्चे की गंदी हैंडराइटिंग से परेशान हैं तो यहां जानिए किन आसान तरीकों से उसकी हैंडराइटिंग सुधारी जा सकती है. बच्चा खेल-खेल में ही सुधार लेगा अपनी लिखावट. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इस तरह सुधारी जा सकती है बच्चे की लिखावट. 

Parenting: बचपन में अधिकतर बच्चों की हैंडराइटिंग बुरी देखी जाती है. कई बच्चों की लिखावट वक्त के साथ सुधरने लगती है तो कुछ बच्चों की हैंडराइटिंग बड़े होते-होते और बिगड़ना शुरू हो जाती है. कई बार हाल यह हो जाता है कि बच्चे की कॉपी देखकर टीचर तक कह देते हैं कि इसपर कीड़े क्यों मार रखे हैं, क्योंकि जो कुछ लिखा होता है पढ़ने में दिक्कत होती है. कई बार तो बच्चों को अपनी ही लिखावट समझने में दिक्कत होने लगती है. ऐसे में माता-पिता कुछ आसान सी बातों को ध्यान में रखकर बच्चे की लिखावट (Handwriting) सुधारने की कोशिश कर सकते हैं. ये टिप्स बेहद असरदार हैं और इन्हें आजमाना भी बेहद आसान होता है. 

बिना डाटें-डपटे भी की जा सकती है बच्चे की परवरिश, इस तरह एक कामयाब इंसान बनेगा आपका बच्चा

कैसे सुधारें बच्चे की लिखावट | How To Improve Child's Handwriting 

धीरे-धीरे लिखने के लिए कहें - कई बार बच्चे खेलने की इतनी जल्दी में रहते हैं कि सोचते हैं जल्द से जल्द काम खत्म कर लिया जाए. इस जल्दबाजी से लिखावट बिगड़ जाती है और कई बार बहुत गंदी भी नजर आने लगती है. ऐसे में बच्चे को कहें कि वह धीरे-धीरे लिखना शुरू करे. इससे लिखावट सुधरने लगेगी. आप चाहे तो बच्चे को सुपरवाइज करने के लिए पास में बैठ भी सकते हैं. 

पेंसिल से करें प्रेशर कम - अक्सर ही बच्चे पेंसिल (Pencil) को इतने प्रेशर के साथ पकड़ते हैं कि पेपर पर उनके लिए शब्दों को लिखना, मोड़ना और लकीर खींचना भी मुश्किल हो जाता है. पेंसिल से प्रेशर कम होगा तो बच्चों को लिखने में आसानी होगी और शब्दों को कागज पर उतारना आसान होगा. 

Advertisement

खेल-खेल में सीखना - ऐसा कोई भी काम जिसमें बच्चा पेंसिल का इस्तेमाल करता है उसकी लिखावट सुधारने में मदद करता है. आप बच्चे की लिखावट को इस तरह खेल-खेल में भी सुधार सकते हैं. किसी पेज पर उसे कुछ उकेरने के लिए दें या फिर ड्रॉइंग भी करवा सकते हैं. यहां मकसद बच्चे की पेंसिल पर ग्रिप बेहतर करवाना है. 

Advertisement

स्पेस देकर लिखना - कई बार बच्चे की हैंडराइटिंग इतनी बुरी नहीं होती जितनी देखने में लगती है. जरूरत होती है तो बस स्पेस देकर लिखने की. बच्चे से कहें कि शब्दों के बीच में एक उंगली का स्पेस देकर लिखें. इससे लिखावट खुली-खुली, साफ-सुथरी (Clean Handwriting) और पहले से बेहतर नजर आती है. 

Advertisement

गलती को टार्गेट करना - बच्चे को दिन में 10 या 20 पन्ने लिखवाने भर से हैंडराइटिंग नहीं सुधरेगी बल्कि जिन शब्दों को लिखने में वह गलती करता है या जिस वजह से वो गंदा लिख रहा है उस परेशानी को टार्गेट करके और उस दिक्कत में सुधार करके ही लिखावट सुधर पाएगी.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Samarth: उद्देश्य जागरूकता पैदा करना है: Hero Awards पर Arman Ali
Topics mentioned in this article