पति को पत्नी से कभी नहीं कहनी चाहिए ये 5 बातें, रिश्ते में खटास पड़ते नहीं लगती देर 

Relationship Tips: कई बार पति पत्नी को मजाक या गुस्से में कुछ ऐसी बातें बोल जाते हैं जिनसे उनके मन को ठेस पहुंच सकती है. ऐसे में कुछ बातें कहने से पहले सोचना-समझना जरूरी है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Relationship Mistakes: पत्नी से कुछ बातें बोलने से करना चाहिए परहेज. 

Relationship: पति-पत्नी का रिश्ता बेहद खास होता है. इस रिश्ते की डोर मजबूत भी होती है और लंबी भी. लेकिन, कई बार जाने-अनजाने ही व्यक्ति अपने ही रिश्ते की डोर कमजोर कर लेता है जिससे रिश्ते में दरार आते देर नहीं लगती. अक्सर देखा जाता है पति प्यार से, मजाक में या कभी-कभी गुस्से में ही पत्नी (Wife) से ऐसी कोई बात कह देते हैं जिससे उसके मन को ठेस लग सकती है. हालांकि, पति को इन बातों की गहराई और इनसे पहुंचने वाले दुख का एहसास नहीं होता, लेकिन पत्नी के मन को लगी चोट उसे परेशान करती रहती है. ऐसे में यहां जानिए ऐसी कौनसी बातें हैं जिन्हें पत्नी से कहने से पति को परहेज करना चाहिए. 

बढ़ते कॉलेस्ट्रोल से परेशान हैं तो ये 6 बीज कर लीजिए डाइट में शामिल, कम होगा Bad Cholesterol 

पति को पत्नी से कभी नही कहनी चाहिए ये 5 बातें | 5 Things Husband Should Never Say To His Wife 

किसी और महिला को बेहतर कहना 

कई बार पति अपनी पत्नी को चिढ़ाने या छेड़ने के लिए किसी और महिला को उससे बेहतर, उससे ज्यादा खूबसूरत या उससे ज्यादा समझदार कह देते हैं. पति का एक बार का मजाक पत्नी की रातों की नींदें उड़ा सकता है. पत्नी हर समय खुद को कमतर समझने लगती है और उसे लगने लगता है कि आपका प्यार कम होने की वजह आपका किसी और को पसंद करना है. 

मां से ना करते रहें तुलना 

पति अगर हर समय अपनी पत्नी की तुलना (Comparison) अपनी मां से करने लगते हैं तो इससे पत्नी को दिक्कत होती ही है. यह तुलना उसके आत्मविश्वास को कम करने लगती है और पत्नी इससे चिढ़चिढ़ापन भी महसूस करती है. 

Advertisement
परिवार को लेकर तंज कसना 

लड़ाई-झगड़ा हो तो पति सबसे पहले पत्नी के परिवार को लेकर तंज कसना शुरू कर देते हैं. तुम्हारी मां ऐसी हैं या तुम्हारा भाई ऐसा करता है जैसी बातें पत्नी के मन को ठेस पहुंचाती हैं. पति-पत्नी के बीच की लड़ाई तो सुलझ जाती है लेकिन ये तंज हमेशा-हमेशा के लिए पत्नी के जहन में रह जाते हैं. 

Advertisement
शरीर को लेकर मजाक या ताना 

एक महिला को अपने जीवन में कई तरह के हार्मोनल बदलावों से गुजरना पड़ता है. वह अगर कुछ चाहती है तो बस यह कि उसका पति (Husband) इन बातों को समझे. लेकिन, अगर पति उसके शरीर पर तंज कसता है या उसका मजाक उड़ाता है तो पत्नी का सारा आत्म-विश्वास चकनाचूर होकर रह जाता है. 

Advertisement
बात करने से मना करना 

कई बार पति-पत्नी एकदूसरे से आम दिनों की छोटी-मोटी बातें तो करते हैं लेकिन जब पत्नी साथ बैठकर बात करने की बात करती है तो पति सीधेतौर पर कह देता है कि मेरे पास तुमसे बात करने के लिए अब कुछ नहीं है या तुमसे क्या बात करूं. इस तरह की बातें रिश्ते में हमेशा-हमेशा के लिए दरार डालने वाली साबित होती हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal को Supreme Court से झटका, PM Modi Degree Case में जारी समन रद्द करने से इनकार
Topics mentioned in this article