डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताई सनस्क्रीन लगाने से जुड़ी 5 गलतियां जो इसके असर को कर देती हैं कम 

Sunscreen Mistakes: चेहरे पर सही तरह से सनस्क्रीन ना लगाई जाए तो इसका असर कम होने लगता है. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट सनस्क्रीन से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रही हैं जिन्हें बहुत से लोग जाने-अनजाने कर देते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Sunscreen Mistakes To Avoid: सनस्क्रीन से जुड़ी कुछ आम गलतियां कहीं आप भी तो नहीं करतीं, जानें यहां. 

Skin Care: स्किन केयर में सनस्क्रीन को शामिल करना बेहद जरूरी है. सनस्क्रीन धूप की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाए रखती है. इसे लगाने पर स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. ऐसे में रोजाना सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाना जरूरी होता है. लेकिन, अक्सर ही लोग सनस्क्रीन लगाने में कुछ छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से सनस्क्रीन का असर कम हो जाता है. इसी बारे में बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) गुरवीन वराइच. आइए जानते हैं सनस्क्रीन से जुड़ी वो कौनसी गलतियां हैं जिन्हें करने से खासा परहेज किया जाना चाहिए. 

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा ली कॉफी तो स्कैल्प की हो जाएगी सफाई, डैंड्रफ भी नहीं आएगा नजर

सनस्क्रीन से जुड़ी गलतियां | Sunscreen Mistakes To Avoid 

  1. डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि लोग सनस्क्रीन को लेकर सबसे बड़ी गलती यह करते हैं कि वे अपने मेकअप या मॉइश्चराइजर के साथ मिलाकर सनस्क्रीन लगाते हैं. इससे सनस्क्रीन का असर कम होने लगता है. 
  2. SPF 30 से कम की सनस्क्रीन इस्तेमाल करने पर इसका त्वचा पर कुछ असर नहीं होता है. इस तरह सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना इसे इस्तेमाल ना करने के बराबर है.
  3.  एसपीएफ 100 या उससे ज्यादा वाले सनस्क्रीन इस्तेमाल करने के बाद भी इन्हें बार-बार इस्तेमाल करने की जरूरत होती है. 
  4. सिर्फ सनस्क्रीन स्टिक या पाउडर को ही प्राइमेरी तौर पर इस्तेमाल करना भी एक गलती होती है. ये सनस्क्रीन नॉर्मल सनस्क्रीन की तरह इफेक्टिव नहीं होती हैं. 
  5. सनस्क्रीन से जु़ड़ी एक गलती यह भी है कि सनस्क्रीन जिनमें विटामिन सी या नायासिनेमाइड होता है उनसे स्किन को अलग से कोई फायदे नहीं मिलते हैं बल्कि इनसे स्किन डार्क भी हो सकती है. 
इन बातों का रखें ध्यान 
  • सनस्क्रीन लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे पर्याप्त मात्रा में लगा रहे हैं. थोड़ी-बहुत सनस्क्रीन त्वचा को धूप से प्रोटेक्ट नहीं कर पाएगी. 
  • हर 2 घंटे में सनस्क्रीन लगाने की जरूरत होती है. सनस्क्रीन को रि-अप्लाई करते रहना चाहिए. 
  • चाहे मौसम कोई भी हो सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है. सनस्क्रीन को कई-कई दिन छोड़कर लगाने की गलती भी ना करें बल्कि सनस्क्रीन को रोजाना लगाना जरूरी होता है. 
  • सनस्क्रीन को गीले चेहरे (Damp Skin) पर भी नहीं लगाना चाहिए. मॉइश्चराइजर लगा लेने के बाद सनस्क्रीन लगाई जाती है. 
  • बाहर निकलने से 15 से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगानी चाहिए. इससे सनस्क्रीन का बेहतर असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
BRICS Summit 2024: 5 साल बाद PM Modi और Xi Jinping की मुलाकात, पूरी दुनिया के लिए क्यों है खास?
Topics mentioned in this article