Gardening tips : मानसून में लगाएं ये 5 पौधे, फूलों से खिल और महक उठेगी आपकी बगिया

Best flower plants : यहां पर कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जो आप मानसून सीजन में अपने बगीचे में लगा सकते हैं. इन पौधों की खुशबू आपके बगिया को महका देगी. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
W

Rainy season plants : पेड़ पौधों के शौकीनों के लिए बरसात (Rainy season flowers ) का मौसम बहुत अच्छा होता है. क्योंकि यह मौसम नए पौधे लगाने के लिए बेस्ट (best 5 flowers planting in rainy season) होता है. इस मौसम में आप अपने पसंदीदा फूलों को अपने गार्डेन (Gardening tips) में लगा सकते हैं. आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जो आप अपने बगीचे में लगा सकते हैं. इन पौधों की खुशबू (Fragrance) आपके बगिया को महका देगी. 

 हर रोज खाएंगे पिस्ता तो सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे, जानिए यहां...

बारिश के मौसम में कौन से पौधे लगाएं - Which plants to plant in the rainy season

गुड़हल (Hibiscus) - आप गुड़हल के फूल (Gudhal phool) को अपनी बगिया में लगा सकते हैं. इस सीजन यह आसानी से लग जाएगा. वैसे इसे भरपूर धूप और पानी मिले तो आप इसे साल में किसी भी समय लगा सकते हैं. 

जैस्मीन (Jasmine) - आप मानसून के दौरान चमेली की सभी किस्में उगा सकते हैं. अगर आप उत्तर भारतीय हैं तो इसे जुलाई-अगस्त में लगाएं और दक्षिण भारतीय बागवानों के लिए जुलाई-दिसंबर बेस्ट है.

ओलियंडर (Oleander) - सर्दियों के महीनों को छोड़कर, ओलियंडर को साल भर लगाया जा सकता है. लेकिन बरसात का समय बेस्ट होता ((how to planting Oleander ) है इस पौधे को लगाने के लिए. 

बारहमासी (Periwinkle) - यह फूल बारहमास (flowers in monsoon season) खिलता है. बारिश के मौसम में इसको लगाते हैं तो यह आसानी से लग जाएगा. इसे मेडागास्कर और विंका पेरिविंकल (how to planting Periwinkle) के नाम से भी जाना जाता है. यह गुलाबी, बैंगनी और सफेद रंगों में खिलता है.

गेंदा का फूल (Marigold) - इस फूल को भी आप अपने बगिया में लगा सकते हैं. इसकी खुशबू आपके मन को तरोताजा कर देगी. जून-जुलाई के बीच इसके बीज (how to planting marigold) आप अपने बगीचे में लगा सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
आ रहा है भयंकर तूफान, बंद हो जाएंगे Mobile Phone
Topics mentioned in this article