बस 5 चीजों को मिलाकर बना लीजिए घर पर हेयर ग्रोथ के लिए यह तेल, जमीन को छूने लगेंगे आपके लंबे बाल 

Hair Growth Oil: बाजार के महंगे प्रोडक्ट्स के बजाय घर पर बना यह सस्ता सा तेल बालों की कायापलट करने में मदद करेगा. इस तेल को घर पर तैयार करना भी बेहद आसान है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Hair Oil For Hair Growth: बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करेगा यह तेल. 

Hair Care: बालों पर उन प्रोडक्ट्स को लगाने पर फायदा नजर आता है जो बालों को गहराई से पोषण भी दें और ऊपरी रूप से भी उन्हें बेहतर बनाएं. लेकिन, बाजार में मौजूद तेलों में या तो एक्सेस फ्रेग्रेंस मिलाया गया होता है या ढेर सारा रंग. इसके अलावा शुद्ध तेल बेहद महंगे भी आते हैं और जरूरी नहीं कि हर तेल बालों को बढ़ाने में अच्छा असर ही दिखाए. ऐसे में यहां बताए तरीके से बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर की जा सकती है. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को 3 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किस तरह सिर्फ 5 चीजों को मिलाकर ही घर पर हेयर ग्रोथ ऑयल बनाया गया है. यह तेल बालों को बढ़ने में मदद करेगा, बालों को लंबा (Long Hair) कर उन्हें घना भी बनाएगा और बालों की सेहत अच्छी रखने में भी असदार हो सकता है. 

Yasmin Karachiwala से जानिए किस तरह घर पर ही हेल्दी आइस्क्रीम बना सकते हैं आप, खाने पर नहीं होगा गिल्ट 

बाल बढ़ाने का तेल (Hair Growth Oil) बनाने का तरीका बताने वाला यह वीडियो इंस्टाग्राम पर मेकअपलाइफ317 पेज पर शेयर किया गया है. इस वीडियो में प्याज और गुड़हल का तेल कैसे बनाते हैं यह दिखाया गया है. इस इंस्टाग्राम यूजर के अनुसार, इस तेल से बाल कई गुना तेजी से लंबे होने लगते हैं और हेयर ग्रोथ कारगर रूप से बेहतर होती है. 

Advertisement
Advertisement

इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन में नारियल तेल (Coconut Oil) लेकर गर्म करना है. तेल गर्म होने के बाद इसमें आधा कर कटे हुए प्याज (Onion) मिला दें. इसे धीमी आंच पर पकाएं और फिर 2 चम्मच भरकर पीले मेथी के दाने इस तेल में डाल दें. आखिर में आपको इसमें करी पत्ते डालने हैं और उसके बाद कुछ गुड़हल के फूल. इस तेल को अच्छी तरह पकाने के बाद छानकर शीशी में भर लें. यह तेल हफ्ते में 2 बार लगाने पर बालों पर बेहद अच्छा असर दिखाता है और बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? | Sach Ki Padtaal | UP
Topics mentioned in this article