त्वचा को एक्सफोलिएट करके चेहरा निखार देते हैं ये 5 फेस पैक्स, घर पर इस तरह करें तैयार

घर पर ही ऐसे कुछ फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं जो चेहरे को प्राकृतिक निखार देने का काम करते हैं. इन फेस पैक्स से त्वचा का बेजानपन भी दूर हो जाता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Skin Care: स्किन की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने में घर के ही कई नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं. चेहरा बेदाग बनाना हो या फिर त्वचा पर निखार लाना हो, घर की चीजें इस्तेमाल की जा सकती हैं. यहां ऐसे ही कुछ एक्सफोलिएटिंग फेस पैक्स बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) को दूर करने में कारगर होते हैं. इन फेस पैक्स के इस्तेमाल से स्किन पर जमी गंदगी और मैल की परत भी हट जाती है और त्वचा पर चमक नजर आने लगती है. यहां जानिए इन फेस पैक्स को तैयार करने का तरीका. 

बारिश के मौसम में गैस और एसिडिटी को दूर रखेगा डाइटीशियन का बताया यह नुस्खा, पीना होगा इस दाल का पानी

त्वचा को एक्सफोलिएट करने वाले फेस पैक | Exfoliating Face Pack 

दही और संतरे के छिलके 

एक चम्मच दही में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाया जा सकता है. दोनों चीजों को साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा पर निखार दिखने लगेगा. 

Advertisement
हल्दी और चंदन 

इस एक्सफोलिएटिंग फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर डालें और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 5 से 10 मिनट लगाकर रखें और फिर हल्के हाथों से मलते हुए चेहरा साफ कर लें. 

Advertisement
शहद और कॉफी 

चेहरे पर इस फेस पैक को लगाने पर डेड स्किन सेल्स हटती हैं और त्वचा पर निखार नजर आने लगता है. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी (Coffee) में एक चम्मच शहद मिलाएं और फेस पैक तैयार करें. इस फेस पैक को 10 मिनट चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

Advertisement
ग्रीन टी और चावल का आटा 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चावल का आटा और आधा कप पकी हुई ग्रीन टी लें. दोनों चीजों को साथ मिलाएं और फेस मास्क (Face Mask) बनाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. इस फेस पैक से स्किन पर जमी गंदगी निकलने लगती है. 

Advertisement
बेसन और एलोवेरा 

इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच बेसन (Besan) में 2 चम्मच एलोवेरा जैल और जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. स्किन निखरती है और बेदाग बनती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा
Topics mentioned in this article