खाना खाते ही पेट में होने लगती है दर्द, तुरंत भागना पड़ता है वॉशरूम, अब से करें ये 5 काम गैसे से मिलेगी निजात

Gas remedy : कई घरेलू उपचार पेट और पेट दर्द को हल करने में मदद कर सकते हैं, जैसे पानी पीना और मसालेदार भोजन से परहेज करना...

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
सौंफ के बीजों के सूजन-रोधी गुण एसिड के कारण होने वाली पेट की सूजन को शांत कर सकते हैं.

Remedy in Upset stomach : पेट हमारे शरीर का ऐसा अंग है, जिसपर हमें हेल्दी रखनी की जिम्मेदारी होती है. इसमें जरा सी भी गड़बड़ी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है. कुछ लोग तो ऐसे होते हैं, जिनका हाजमा इतना कमजोर होता है कि कुछ खाते ही वॉशरूम भागना पड़ता है. जिसके चलते उनके शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण नहीं हो पाता है और शरीर दिन प्रति दिन कमजोर होता जाता है. आपको बता दें कि पेट की खराबी को होम रेमेडी से ठीक किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ होम रेमेडीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप अपने खराब हाजमा को ठीक करने में आजमा सकते हैं. 

पैर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं, अब टूथपेस्ट से करिए घर पर पेडिक्योर

हाजमा कैसे करें दुरुस्त

दही

आप दही (Curd benefits) का भी सेवन कर सकते हैं, पाचन शक्ति को ठीक करने के लिए. यह आपके पेट को ठंडा रखने का काम करता है. यह मसालेदार खाने से होने वाले पेट के नुकसान को बचाता है. 

दूध और हींग

आप दूध और हींग भी मिलाकर पीते हैं, तो सुबह पेट साफ रहेगा. इससे गट हेल्थ अच्छी बनी रहेगी. आपका हाजमा इससे एकदम दुरुस्त बनी रहेगी. 

Advertisement

दूध और लहसुन

दूध और लहसुन भी हेल्दी रहता है. इससे पेट में होने वाली अपच दूर रहती है. कब्ज से भी छुटकारा मिलता है. रोज रात में सोने से पहले अगर पी लेते हैं, तो आपके लिए लाभकारी होगा. 

Advertisement

आंवला

आंवले (Amla ke fayde kya hain) का भी सेवन कर सकते हैं आप. यह भी आपके पेट की हेल्थ के लिए अच्छा होता है. इसकी चटनी, मुरब्बा बनाकर खा सकते हैं. इससे कब्ज और गैस की परेशानी नहीं होगी. 

Advertisement

सौंफ पानी

सौंफ के बीज अपने पाचन गुणों के लिए जाने जाते हैं. इनमें ऐसे यौगिक होते हैं जो एसिड रिफ्लक्स की संभावना को कम करने में सहायता करते हैं. इसके अलावा, सौंफ के बीजों के सूजन-रोधी गुण एसिड के कारण होने वाली पेट की सूजन को शांत कर सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Jamia Millia Islamia: Diwali कार्यक्रम के दौरान जबरदस्त हंगामा, जमकर नारेबाजी भी हुई
Topics mentioned in this article