ये 5 समर ड्रिंक्स आपको रखेंगे बिल्कुल रिफ्रेश, पेट की नहीं होगी गड़बडी और चेहरे का निखार रहेगा कायम 

जहां प्यास बुझाने के लिए पानी सबसे जरूरी पेय है, वहीं आप गर्मियों में पीने के लिए दूसरे पेय पदार्थ भी आजमा सकते हैं जो न केवल आपकी प्यास बुझाएंगे बल्कि आपके शरीर को ठंडा भी रखेंगे...

Advertisement
Read Time: 2 mins

5 summer drinks : इस भीषण गर्मी में चलते रहने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना सबसे महत्वपूर्ण कारक है. अत्यधिक पसीने के कारण आपका शरीर तेज़ी से पानी खो देता है. जहां प्यास बुझाने के लिए पानी सबसे जरूरी पेय है, वहीं आप गर्मियों में पीने के लिए दूसरे पेय पदार्थ भी आजमा सकते हैं जो न केवल आपकी प्यास बुझाएंगे बल्कि आपके शरीर को ठंडा भी रखेंगे. हम कुछ गर्मियों के ड्रिंक्स का सुझाव देते हैं, जिन्हें आपको जरूर पीना चाहिए.

6 महीने बाद शिशु के लिए काफी नहीं केवल मां का दूध, इन चीजों को डाइट में शामिल करना है जरूरी

आम पन्ना 

यह ताज़ा गर्मियों का पेय आम के गूदे का उपयोग करके बनाया जाता है और इसमें जीरा, जीरा और पुदीने की पत्तियां मिलाई जाती हैं. यह पेय न केवल आपको तरोताज़ा रखता है, बल्कि धूप के दिनों में भी ऊर्जा देता है.

सत्तू का शरबत

गर्मियों में देसी ड्रिंक लाने से बेहतर क्या हो सकता है? सत्तू का शरबत बिहार की एक खासियत है जो धूप वाले दिन में भी शरीर को ठंडा रखता है. इसे सत्तू के आटे, चीनी और पानी से बनाया जाता है. यह न केवल ताज़गी देता है बल्कि पेट भी भरता है.

छाछ

छाछ दही से बना एक बेहतरीन पेय है, जो निस्संदेह भारतीयों का पसंदीदा पेय है. छाछ एक बेहतरीन पाचक है और इसमें जीरा जैसे मसाले मिलाने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं.

नारियल पानी

एक गिलास ठंडा नारियल पानी हल्की मिठास और ताज़ा स्वाद इसे गर्मियों के लिए बेस्ट ड्रिंक. यह एक बेहतरीन इलेक्ट्रोलाइट भी है, इसलिए जब भी आपको डिहाइड्रेशन महसूस हो, तो नारियल पानी पी लीजिए.

Advertisement
जौ पानी

जौ का पानी  बनाने के लिए आपको बस जौ, पानी, नमक, थोड़ा सा शहद और नींबू चाहिए. इन सारी चीजों को मिक्स करके आप अपने आपको घर पर हाइड्रेट रख सकते हैं. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article