किचन गार्डन में लगाएं लेमनग्रास,  सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, जानकर रह जाएंगे हैरान

Lemongrass benefits: घास जैसा दिखने वाली लेमनग्रास में कुछ ऐसे कॉम्पोनेंट्स पाए जाते हैं,जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
 इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है.

Lemongrass benefits : लेमनग्रास(Lemongrass) बिल्कुल किसी सामान्‍य घास की तरह दिखती है, लेकिन जब आप इसे उबालकर पीते हैं या इसके तेल की खुशबू लेते हैं तो यह नींबू की खुशबू लिए होता है. आयुर्वेद की दवाओं में इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसका उपयोग कई स्वादिष्ट भोजनों के फ्लेवर को बढ़ाने में और कई सेहत (Health) से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी किया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्‍स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. तो आइए जानते हैं लेमन ग्रास के फायदों के बारे में.

नारियल के दूध से करेंगी हेयरवॉश तो बाल का झड़ना, टूटना हो जाएगा 1 महीने में बंद, कमर तक लंबे होंगे बाल

लेमन ग्रास के फायदे- Health benefits of lemon grass

एंटीबैक्‍टीरियल गुण - लेमनग्रास में कुछ ऐसे नेचुरल कॉम्पोनेंट पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को दूर करने में मदद कर सकता है. इस तरह अगर आप इसे चाय के रूप में पियें तो यह किसी तरह के संक्रमण को दूर रख सकता है.

कीटनाशक गुण - अगर आप कीट पतंग या मच्छरों से परेशान हैं, तो आप इसे कीटनाशक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह नेचुरल होता है इसलिए सेहत को नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा.

तनाव करे दूर - आप इसकी पत्तियां या डाल तोड़कर धो लें और चाय या काढ़ा बनाकर पियें तो यह आपके मूड को बेहतर बनाकर स्ट्रेस या एंग्जायटी को दूर करने में मदद कर सकता है. यह दिमाग को रिलैक्स करने के काम भी आता है.

नींद की समस्या - अगर आप तनाव की वजह से रात में नहीं सो पा रहे हैं या आपकी नींद गायब हो गई है तो तकिए पर लेमनग्रास ऑयल लगाएं. आप रात के वक्‍त इसे उबालकर चाय की तरह पिएं तो भी नींद अच्‍छी आएगी.

Advertisement

दर्द से आराम - अगर आपके ज्‍वाइंट में दर्द रहता है या घुटनों में सूजन रहती है तो लेमन ग्रास की मदद से आराम पा सकते हैं. दरअसल, इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024: एनडीटीवी वर्ल्ड समिट में बोले Aadit Palicha
Topics mentioned in this article