बालों में कंघी करने से जुड़ी इन 5 गलतियों के कारण झड़ने लगते हैं बाल, सिर पर दिखता है गंजापन

Hair fall Causes: ऐसी कई छोटी-मोटी आदतें हैं जो बालों के कम होने की वजह बन सकती हैं. बालों को कंघी करने जैसे आसान से काम से भी बालों का झड़ना शुरू हो सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
H

Hair Care: हम में से ऐसे अनेक लोग हैं जिनके लिए बाल उनकी पहचान का अहम हिस्सा हैं. बालों की हम देखरेख भी बेहद सोच-समझकर करते हैं. बालों पर कब क्या लगाना है, कौनसा शैंपू इस्तेमाल करना है, किस तरह के हेयर मास्क लगाने हैं या फिर किन घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को आजमाना है और किन्हें नहीं इसपर भी पूरा ध्यान देते हैं. लेकिन, हम अक्सर ही एक छोटी गलती कर देते हैं. यह गलती है बालों को सही तरह से कंघी ना करना. बालों को कंघी (Comb) करना एक आसान सा काम है लेकिन इस काम में की गई गलती बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. ऐसे में अगर आप भी बालों को सही तरह से कंघी नहीं कर रही हैं तो हो सकता है कि आपकी लटें भी झड़ना शुरू हो जाएं. 

डॉक्टर ने बताया जिन्हें अक्सर होता है सिरदर्द, उन्हें जरूर रखना चाहिए इन 10 बातों का ध्यान

कंघी करने पर कैसे झड़ते हैं बाल | How Combing Causes Hair Loss 

बहुत ज्यादा कंघी करना 

बालों पर कंघी तबतक करनी चाहिए जबतक कि बाल सुलझ ना जाएं और सेट ना हो जाएं. लेकिन, बालों को लगातार कंघी करना और कंघी करते रहना एक बड़ी गलती होती है जिससे बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो सकता है. इससे कई बार स्कैल्प पर स्क्रैच भी पड़ने लगते हैं जिससे बालों को नुकसान होने लगता है.

गीले बालों पर कंघी करना 

अगर बाल गीले हों तो जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और इस समय अगर बालों पर कंघी की जाए तो बालों के झड़ने की संभावना ज्यादा रहती है. इसीलिए गीले बालों पर कंघी करने से परहेज करना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि गीले बालों के बजाय हमेशा सूखे बालों पर ही कंघी की जाए.

Advertisement
किसी और की कंघी का इस्तेमाल करना 

अगर अपनी कंघी के बजाय किसी और की कंघी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्कैल्प इंफेक्शन (Scalp Infection) होने का खतरा बढ़ जाता है. स्कैल्प पर खुजली होना या फंगल इंफेक्शन होना हेयर फॉल की वजह बनता है और तो और इससे बालों में जूएं पड़ने की दिक्कत भी हो जाती है. 

Advertisement
बाल कंघी करने का गलत तरीका 

बहुत से लोग बालों को गलत तरह से कंघी करते हैं. बालों को हमेशा ऊपर से नीचे की तरफ कंघी करना चाहिए ना कि पहले नीचे से कंघी करने के बाद ऊपर करना. इससे बाल उलझ जाते हैं और बालों को ज्यादा देर तक कंघी करते रहना पड़ता है. 

Advertisement
जड़ों से और तेजी से बाल कंघी करना 

बालों को अगर तेजी से और जड़ों से खरोंचते हुए कंघी की जाए तो बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं. इससे बाल कमजोर भी होते हैं और टूटने लगते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ratan Tata Last Rites: राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा को अंतिम विदाई
Topics mentioned in this article