गर्मियों में त्वचा के लिए गोल्डन रुल्स की तरह हैं ये 5 काम, सुंदरता के साथ सेहत भी रहेगी चकाचक

Summer Skin Care: त्वचा का निखार बरकरार रखने के लिए गर्मियों में कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. ये 5 गोल्डन रुल्स आपकी स्किन के लिए कमाल के साबित होंगे. 

गर्मियों में त्वचा के लिए गोल्डन रुल्स की तरह हैं ये 5 काम, सुंदरता के साथ सेहत भी रहेगी चकाचक

Skin Care Tips: चिलचिलाती धूप के इस मौसम में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है.  

खास बातें

  • त्वचा की नमी और निखार को बनाए रखना जरूरी है.
  • गर्मियों में त्वचा जरुरत से ज्यादा ड्राई हो जाती है.
  • ये टिप्स त्वचा का ख्याल रखने में मदद करते हैं.

Skin Care: गर्मियों में जितनी जल्दी सड़क किनारे जमा पानी नहीं सूखता उससे कही ज्यादा तेजी से त्वचा की नमी (Skin Moisture) गायब हो जाती है. हाइड्रेशन की जरा सी भी कमी चेहरे और हाथ-पैरों से साफ झलकने लगती है. गाल सूखे हुए, नाक के पास की स्किन सफेद पड़ती हुई, फटे हुए होंठ और लंबी लकीरें बनाते शुष्क हाथ इस बात का प्रमाण होते हैं कि त्वचा को देखभाल की जरूरत है. इसलिए गर्मी के मौसम में सही स्किन केयर जरूरी होता है. 


गर्मियों में सही स्किन केयर | Right Skin Care in Summer 


1. त्वचा की नमी 

इस मौसम में त्वचा में नमी यानी हाइड्रेशन बनाए रखना जरूरी होता है. ढेर सारा या कम से कम 8 गिलास पानी प्रतिदिन पीने के साथ ही अपने स्किन टाइप के अनुसार सही मॉइश्चराइजर को चुनें, खीरा और ककड़ी जैसी सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें और लिप बाम लगाना ना भूलें. 

2. टैनिंग से बचने के लिए 


गर्मियों में धूप का असर चेहरे और हाथ-पैरों पर दिखता ही है. चेहरे के साथ-साथ हाथ-पैरों के लिए भी सनस्क्रीन या एसपीएफ (SPF) वाले बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें. साथ ही, कानों के पीछे और गर्दन पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें. टैनिंग हटाने के लिए घर पर बने बेसन और दूध के पेस्ट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

3. एक्सफोलिएट करना 

चेहरे पर जमी धूल और गंदगी बंद रोमछिद्रों (Clogged Pores), ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स का कारण भी बन सकती है. इससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार स्किन को एक्सफोलिएट यानी स्क्रब करना जरूरी है. इसके लिए होममेड स्क्रब, बाजार से खरीदे हुए स्क्रब या फिर केमिकल एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

4. पैरों का ख्याल 

एक चीज जो ज्यादातर लोग भूल जाते हैं वह है पैरों का सही ख्याल रखना. गर्मियों में आमतौर पर सैंडल वगैरह पहना जाता है जिसमें पैर नजर भी आते हैं और धूल-मिट्टी की चपेट में भी आते हैं. इस मौसम में पैरों की खास सफाई रखनी चाहिए. आप पेडीक्योर नहीं करवा रहे तो घर में ही गुनगुने पानी में पैर डुबो कर नाखूनों को साफ करें. 

5. सही मेकअप चुनना 

गर्मियों में मेकअप ऐसा चुना जाता है जो पसीने के साथ बहने ना लगे. वॉटरप्रूफ मेकअप चुनें और कोशिश करें आपका मेकअप लाइट हो और आप उसे मेकअप फिक्सर से फिक्स करके ही बाहर निकलें. दिन के समय बहुत सारी मेकअप लेयर्स लगाने से बचें. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी अपनी बहन शमिता और मां सुनंदा के साथ घूमने निकलीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com