शरीर में महसूस होती है कमजोरी तो खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, नसों में भर जाएगी ताकत 

रोजाना समय पर खाने और पर्याप्त खाना खाने के बाद भी व्यक्ति को शरीर में कमजोरी महूसस हो सकती है. ऐसे में खानपान की कुछ चीजें शरीर को तंदरुस्त बनाने में मददगार साबित होती हैं

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Tips: खानपान अगर अच्छा हो तो शरीर दुरुस्त बना रहता है, वहीं अगर खानपान में पोषक तत्वों की कमी होती है तो सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. कई बार व्यक्ति पेट भरकर तो खाता है लेकिन फिर भी शरीर में कमजोरी (Weakaness) महसूस होती है. कई बार हाथ-पैरों में दर्द भी होने लगता है और किसी भी काम को करने की शक्ति व्यक्ति नहीं जुटा पाता. ऐसे में कुछ ऐसे सुपरफूड्स हैं जिन्हें खाना शुरू कर दिया जाए तो शरीर में तंदरुस्ती महसूस होने लगती है और कमजोरी नहीं रहती. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स जिन्हें खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है और जिन्हें खाने पर शरीर को शक्ति मिलती है. 

पेट में बनने वाली गैस और दस्त से राहत पाने के लिए खाई जा सकती हैं घर की ये चीजें, मिल जाता है आराम 

कमजोरी दूर करने वाले फूड्स 

खजूर

रोजाना पानी में भिगोकर खजूर को खाया जाए तो शरीर में तंदरुस्ती आने लगती है. खजूर विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है. खासकर भीगे हुए खजूर खाने पर सेहत को फायदे मिलते हैं. भीगे हुए खजूर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है. 

Advertisement
अन्य सूखे मेवे 

सूखे मेवे (Dry Fruits) जैसे बादाम और अखरोट शरीर को ताकत देते हैं. इनमें पोषक तत्वों का भंडार होता है. सूखे मेवों से शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम और जरूरी विटामिन भी मिलते हैं जो लंबे समय तक शरीर में ऊर्जा बनाए रखते हैं. ऐसे में सूखे मेवों को स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है या फिर इन्हें अलग-अलग पकवानों में डाल सकते हैं, स्मूदी में डाला जा सकता है और सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement
केला 

एनर्जी बूस्ट करने वाले फूड्स में केले भी शामिल है. केले में पौटेशियम, फाइबर, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छी मात्रा होती है जो एनर्जी बूस्ट करने में असरदार है. केले को दूध में डालकर बनाना शेक तैयार करके पीने पर शरीर को खासा ऊर्जा मिल जाती है. 

Advertisement
शकरकंदी 

कमजोर शरीर में जान भरने के लिए शकंरकंदी खाना शुरू कर सकते हैं. शकरकंदी में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर और पौटेशियम की अच्छी मात्रा होती है. इससे कमजोरी दूर होती है और शरीर में ऊर्जा आती है सो अलग. शकरकंदी को अलग-अलग तरह से पकाकर खाया जा सकता है. 

Advertisement
पालक 

हरी सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. पालक भी ऐसी ही हरी पत्तेदार सब्जी है. इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन को ले जाने में मदद करती है. आमतौर पर आयरन की कमी से शरीर में कमजोरी महसूस होती है. इसीलिए पालक (Spinach) का सेवन इस कमजोरी को दूर करने में असरदार होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article