आइंस्टीन से भी तेज दौड़ेगा आपके लाडले का दिमाग, अगर बचपन से ही इन बातों का रखेंगे ख्याल, डाइट से लेकर माइंड गेम्स हो ऐसे

Healthy diet for sharp mind : बच्चे का तेज दिमाग होना किस पेरेंट की चाहत नहीं होगी. पर इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए आपको भी मेहनत करनी होगी. बच्चे का रूटीन सेट करना होगा. कुछ ऐसे काम हैं जो बच्चे से रोज कराने होंगे.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Habits to improve students memory : पढ़ाई में दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए.

How To Improve Child Memory: भला कौन नहीं चाहता कि उसके बच्चे का दिमाग (Mind) तेज हो. वो जो भी याद करे उसे भूले नहीं. झटपट नई चीजें सीख जाए. उम्र से ज्यादा समझदार (Intelligent) बन जाए. पर आखिर ऐसा कैसा होगा? दरअसल, बच्चे के दिमाग का विकास (Mind Development) बचपन में ही हो जाता है. इसीलिए इस उम्र में बच्चे की हर एक्टिविटी (Activity) बहुत मायने रखती है. तो आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे के दिमाग का विकास बचपन से ही होने लगेगा.

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए घरेलू उपाय  | how to improve memory for studying

1- बच्चे का रोजाना एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. ऐसा ना सोचें कि बच्चा खेलकर आ गया तो यह उसके लिए काफी है. हो सकता है वो इंडोर गेम खेल रहा हो, या उसने पर्याप्त फिजिकल एक्टिविटी की ही ना हो. इसलिए बच्चे को एक्सरसाइज कराएं. इससे बच्चे का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, मेमोरी तेज होती है.

2- बच्चे अक्सर देर रात तक गेम खेलते रहते हैं या टीवी देखते हैं. रात देर से सोकर सुबह स्कूल जाने को जल्दी उठते हैं. इससे उनका नींद का पैटर्न प्रभावित होता है. बच्चे के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. अच्छी नींद लेने से याददाश्त तेज होती है. इसलिए बच्चे का रूटीन सेट करना बहुत जरूरी है. रात में वह समय पर सोए और सुबह निर्धारित समय पर जागे.

3-बच्चे को उसकी पसंद के जंक फूड ही ना दें, बल्कि ये ध्यान भी रखें कि उसकी डाइट में हरी सब्जियां, फल, नट्स आदि भी पर्याप्त हों. जिससे उसके बढ़ते शरीर को पूरा पोषण मिले. डाइट अच्छी होगी तभी तो मेमोरी तेज होगी.

4- आजकल बच्चों में तनाव के मामले काफी बढ़ रहे हैं. इसलिए उन्हें अभी से मेडिटेशन कराएं. इससे उनका फोकस बढ़ेगा. मेडिटेशन करने से उनके दिमाग की भी एक्सरसाइज होगी, पढ़ने में उनका ध्यान लगेगा.

Photo Credit: Pexels

5-बच्चे के हाथ में मोबाइल ना देकर उसे माइंड गेम जैसे सुडोकू या शतरंज खेलने को प्रेरित करें. उसे पजल्स सॉल्व करने को कहें. कठिन परिस्थितयों की कहानी बनाकर उसे सुनाएं और उससे पूछे कि इस स्थिति में वो फंस जाए तो क्या करेगा. उसके सवालों को इग्नोर ना करें और उसके हलों पर हंसे नहीं. उसे कुछ नया करने को प्रेरित करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भक्तों की मौत पर बाबा ने अबतक नहीं बोले 'दो शब्द'
Topics mentioned in this article