7-8 दिन में बालों से हट जाता है हेयर कलर तो जान लीजिए ये गलती कर रहे हैं आप

कई बार महंगे हेयर कलर और सैलून में में हेयर कलर करवाने बावजूद, कुछ ही दिनों में हेयर कलर फीका पड़ने लगता है. इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं. कुछ कॉमन गलतियों के कारण भी हेयर कलर जल्दी उतरने लगता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
हेयर कलर करवाने के लिए कलर का चुनाव सोच समझ कर करना चाहिए. 

Common mistakes responsible for fade hair color fast: हेयर कलरिंग (hair color) आजकल सिर्फ ग्रे हेयर को कवर करने के लिए नहीं किया जाता है बल्कि यह हर उम्र के लोगों के लिए फैशन स्टेटमेंट बन चुका है. लोग अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं और नए नए हेयर कलर को अपनाते हैं. हालांकि कई बार महंगे हेयर कलर और सैलून में में हेयर कलर करवाने बावजूद, कुछ ही दिनों में हेयर कलर फीका (hair color fade so fast) पड़ने लगता है. इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं. कुछ कॉमन गलतियों के कारण भी हेयर कलर जल्दी उतरने लगता है. आइए जानते हैं कौन सी गलतियों (Mistakes in hair coloring) के कारण हेयर कलर के बहुत जल्दी फीका पड़ने लगता है और इसके उपाय……….

सुबह 5 बजे उठना और रात में 10 बजे सोना है सेहत के लिए फायदेमंद, इस आदत को अपनाने से होंगी कई बीमारियां दूर.  

सही केयर की जरूरत

हेयर कलर के बाद उनकी सही देखभाल जरूरी है. हेयर कलर के बाद खास तरह के शैंपू की जरूरत होती है जिसे कलर-प्रोटेक्टिंग शैंपू कहते हैं. यह शैंपू बालों के रंग को जल्दी फीका पड़ने से बचाते हैं. हेयर कलर के बाद कलर लंबे समय तक चमकदार बनाए रखने के लिए  तो रेगुलर शैंपू की कलर-प्रोटेक्टिंग शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए.

Advertisement

गर्म पानी से रहें दूर

हेयर कलर के बाद हेयर वॉश के लिए गर्म पानी का यूज करने से बचना चाहिए. गर्म पानी आपके बालों को जल्दी फीका कर सकता है. हेयर वॉश के लिए ठंडा पानी या गुनगुने पानी का यूज करें.

Advertisement

नियमों को फॉलों करे

हेयर कलर को बहुत देर तक बालों पर लगाए रखने से बचना चाहिए. कलर को पैकेट पर लिखे नियमों के अनुसार ही यूज करें. आपको गहरा रंग चाहिए तो आप उसके अनुसार कलर का चुनाव करें

Advertisement

हीटिंग टूल्स से रहें दूर

हेयर कलर करवाने के बाद  स्ट्रेटनर या कर्लर जैसे हीटिंग टूल्स का यूज करने से बचना चाहिए. इनसे बालों को हानि पहंचने के साथ साथ कलर भी फीका पड़ सकता है. अगर कभी इन टूल्स का यूज करना हो तो हीट प्रोटेक्टर जरूर अप्लाई करें.

Advertisement

सोच समझ कर करें कलर का चुनाव

हेयर कलर करवाने के लिए कलर का चुनाव सोच समझ कर करना चाहिए. गलत रंग से लुक बेहतर होने की जगी खराब हो सकता है.  हेयर स्टाइलिस्ट से सलाह पर जरूर ध्यान देना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Gurugram में दर्दनाक हादसा, मकान में आग लगने से 4 युवकों की जिंदा जलकर मौत | NDTV India
Topics mentioned in this article