जह्नावी कपूर से लेकर मलाइका अरोड़ा रोज खाती हैं घी, न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कैसे और कितना खाएं ताकि हमेशा रहें फिट

शिल्पा शेट्टी, जह्नावी कपूर, मलाइका अरोड़ा, करीना कपूर, कृति सैनन और रकुल प्रीत सिंह जैसी फिट एक्ट्रेसेज भी रोजाना घी का सेवन करती हैं. बॉलीवुड सेलेब्स की वजह से इन दिनों घी खाना एक बार फिर ट्रेंड में आ गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
ये सेलेब खाते हैं घी, फिर भी हैं पूरी तरह फिट.

Ghee Benefits : अगर आप वजन बढ़ने के डर से घी नहीं खाते हैं और यह आपको अनहेल्दी (Unhealthy) तो आप गलत है. घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ए जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आपको यकीन नहीं है तो आप बॉलीवुड एक्ट्रेसेज के इंटरव्यू देख सकते हैं. शिल्पा शेट्टी, (Shilpa Shetty) जह्नावी कपूर, मलाइका अरोड़ा, करीना कपूर, कृति सैनन और रकुल प्रीत सिंह जैसी फिट एक्ट्रेसेज भी रोजाना घी का सेवन करती हैं. बॉलीवुड सेलेब्स की वजह से इन दिनों घी खाना एक बार फिर ट्रेंड में आ गया है. अगर आप भी इन एक्ट्रेसेज से प्रभावित होकर घी को रोजाना अपने डाइट में शामिल करना चाहती हैं, लेकिन सही समय और क्वांटिटी को लेकर कन्फ्यूज हैं तो वह आज क्लियर हो जाएगा.

Advertisement

अपने बच्चों को खिलाएं अफगानिस्तान के खास ड्राई फ्रूट्स, दिमाग होगा तेज और सेहत रहेगी चकाचक



कब और कितना घी खाएं?

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच घी खाएं. इससे आंतों को ल्यूब्रिकेशन मिलता है जिससे कब्ज और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा आप गर्म दाल या सब्जी में भी ऊपर से घी डालकर खा सकते हैं. वहीं क्वांटिटी की बात करें तो रोजाना 3 से 6 चम्मच घी का सेवन हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.


वजन घटाने में मददगार

आमतौर पर लोगों को लगता है कि घी खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा, लेकिन वास्तविकता इसके ठीक विपरीत है. तय क्वांटिटी में घी का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकी है. दरअसल, घी में फैट कम करने वाला ब्यूरेटिक एसिड पाया जाता है जिससे वजन कम होता है. तय सीमा से ज्यादा घी खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है इसीलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें.

Advertisement

पाचन संबंधी दिक्कतों से छुटकारा

अगर आपको कब्ज और ब्लोटिंग जैसी पाचन से संबंधित समस्या है तो रोज खाली पेट एक चम्मच घी खाएं. सुबह खाली पेट घी खाने से आपका गट हेल्थ बेहतर होगा. दरअसल, खाली पेट घी खाने से हमारे आंतों को ल्यूब्रिकेशन मिलता है जिससे खाना आसानी से मूव कर पाता है. इससे ब्लोटिंग और कब्ज जैसी पाचन संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है.

बाल बनेंगे चमकदार

नियमित तौर पर घी खाने से आपके बालों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. घी खाने से आपके बाल मुलायम और चमकदार होंगे. अगर आप सोच रहे हैं कैसे तो बता दें, घी में मौजूद फैटी एसिड नेचुरली बालों की कंडिशनिंग करता है. खाली पेट घी खाने से बालों का झड़ना भी कम होता है.

Advertisement

Photo Credit: Somya Bisla Instagram


स्किन के लिए फायदेमंद

अगर आप अपने स्किन पर दिखाई देने वाले उम्र के प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो रोजाना घी का सेवन जरूर करें. घी में त्वचा के लिए बेहद जरूरी तत्व फैटी एसिड अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. नियमित रूप से घी खाने से हमारी स्किन हाइड्रेटेड रहती है जिससे फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम होती है. चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं तो घी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
सर्वोदय बुनियाद भारत की | M3M फ़ाउंडेशन
Topics mentioned in this article